1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Reliance Retail ने फैशन डिजाइनर रितु कुमार की कंपनी का किया अधिग्रहण, रितिका प्रा. लि. में खरीदी 52% हिस्‍सेदारी

Reliance Retail ने फैशन डिजाइनर रितु कुमार की कंपनी का किया अधिग्रहण, रितिका प्रा. लि. में खरीदी 52% हिस्‍सेदारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा एक हफ्ते के भीतर डिजाइन ब्रांड में यह दूसरा निवेश है। इससे पहले शुक्रवार को रिलायंस ब्रांड्स ने मनीष मल्होत्रा के एपोनिमोस ब्रांड में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 19, 2021 19:14 IST
Reliance Retail acquires 52pc stake in Ritu Kumar brand- India TV Paisa
Photo:RITU KUMAR

Reliance Retail acquires 52pc stake in Ritu Kumar brand

नई दिल्‍ली। रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसने फैशन डिजाइनर रितु कुमार की कंपनी रितिका प्रा. लि. में 52 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया है। रितिका प्रा. लि. के पास रितु कुमार, लेबल रितु कुमार, आरआई रितु कुमार, आर्के और रितु कुमार होम एंड लिविंग ब्रांड का स्‍वामित्‍व है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने कंपनी में नियंत्रकारी हिस्‍सेदारी हासिल करने के लिए प्राइवेट इक्विटी फर्म एवरस्‍टोन ग्रुप से 35 प्रतिशत शेयरों की खरीद की है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स की डायरेक्‍टर ईशा अंबानी ने कहा कि रितु कुमार के साथ भागीदारी कर हम बहुत खुश हैं। जिन्‍होंने अपने ब्रांड को मजबूत पहचान दी है, इसमें विस्‍तार की क्षमता है और इसके फैशन व रिटेल में इन्‍नोवेशन है। हम साथ मिलकर अपने देसी टेक्‍सटाइल और क्राफ्ट्स के लिए भारत और पूरे विश्‍व में एक मजबूत प्‍लेटफॉर्म और कस्‍टमर ईकोसिस्‍टम बनाना चाहते हैं ताकि हमारे क्राफ्ट्स को अंतरराष्‍ट्रीय पहचान और सम्‍मान हासिल हो सके, जिसके वह हकदार हैं।   

रिटेल दिग्‍गज एथनिक रिटेल कैटेगरी में अक्रामक ढंग से निवेश कर रहे हैं। आदित्‍य बिड़ला फैशन एंड रिटेल ने इस साल जनवरी में डिजाइनर लेबल सब्‍यसाची में हिस्‍सेदारी खरीदी और इसके बाद फरवरी में अन्‍य डिजाइनर तरुण ताहिलियानी के ब्रांड में 33 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया।

बाजार अनुमान के मुताबिक, एथनिक – पुरुष और महिला- का बाजार लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का है। विशेषज्ञों का कहना है कि लगभग 88 प्रतिशत एथनिक वियर बाजार भारत में असंगठित है। इसलिए सं‍गठित बाजार का मूल्‍य 17000-18000 करोड़ रुपये है। संगठित क्षेत्र में, लगभग 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी वैल्‍यू सेगमेंट के ब्रांड्स के पास है, 30 प्रतिशत हिस्‍सेदारी प्रीमियम ब्रांड्स और शेष 30 प्रतिशत हिस्‍सेदारी लग्‍जरी ब्रांड्स की है।

लेबल रितु कुमार को पश्चिमी परिधानों के युवा, वैश्विक उपभोक्‍ताओं के लिए 2002 में शुरू किया गया था। तीसरा ब्रांड आरआई रितु कुमार एक लग्‍जरी ब्राइडल वियर और ओकेजन वियर लाइन है। आर्के ब्रांड पोर्टफोलिया में सबसे नया है। रितु कुमार होम एंड लिविंग, रितु कुमार फॉर होम एक्‍सेसरीज एंड फर्निशिंग के तहुत एक कैटेगरी एक्‍सटेंशन है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली तोहफा, बोनस के रूप में मिलेगा इतना पैसा

यह भी पढ़ें: होम लोन ग्राहकों को मिला दिवाली गिफ्ट, मिलेगी 12 ईएमआई की छूट

यह भी पढ़ें: IPO से कमाई का मौका अभी चूका नहीं, 6 कंपनियां लेकर आ रही हैं आरंभिक सार्वजनिक निर्गम

यह भी पढ़ें: बेमौसम बारिश ने त्‍योहारी खुशियों को किया फीका...

यह भी पढ़ें: इस बार दिवाली की साफ-सफाई व पुताई पर खर्च होंगे ज्‍यादा पैसे, जानिए क्‍यों

Write a comment
bigg boss 15