Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय कंपनियों की Fortune 500 list में RIL है टॉप पर, IOC दूसरे स्‍थान पर

भारतीय कंपनियों की Fortune 500 list में RIL है टॉप पर, IOC दूसरे स्‍थान पर

फॉर्च्यून 500 लिस्ट का प्रकाशन फॉर्च्यून इंडिया द्वारा किया जाता है, जो कोलकाता के आरपी संजीव गोयनका ग्रुप का एक हिस्सा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 03, 2020 12:14 IST
RIL tops Fortune 500 list of Indian companies, IOC at second spot- India TV Paisa
Photo:FORTUNEINDIA

RIL tops Fortune 500 list of Indian companies, IOC at second spot

नई दिल्‍ली। तेल से लेकर टेलीकॉम जैसे क्षेत्रों की दिग्‍गज कारोबार समूह रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) भारतीय कंपनियों की फॉर्च्‍यून 500 लिस्‍ट (Fortune 500 list) में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। फॉर्च्‍यून इंडिया ने बुधवार को अपनी नई लिस्‍ट जारी की है।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लि.(IOC) को इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर रखा गया है। इसके बाद तीसरे स्‍थान पर ऑयल एंड नेचूरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) को रखा गया है।

भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक को (State Bank of India) फॉर्च्‍यून 500 लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर, जबकि भारत के सबसे बड़े फ्यूल रिटेलर भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) को पांचवें पायदान पर जगह मिली है।

फॉर्च्‍यून 500 लिस्‍ट का प्रकाशन फॉर्च्‍यून इंडिया द्वारा किया जाता है, जो कोलकाता के आरपी संजीव गोयनका ग्रुप का एक हिस्‍सा है। टाटा मोटर्स को फॉर्च्‍यून 500 लिस्‍ट में छठवें स्‍थान पर रखा गया है। इसके बाद सातवें स्‍थान पर गोल्‍ड रिफाइनर राजेश एक्‍सपोर्ट है।

RIL tops Fortune 500 list of Indian companies, IOC at second spot

Image Source : FORTUNEINDIA
RIL tops Fortune 500 list of Indian companies, IOC at second spot

भारत की सबसे बड़ी आईटी सर्विस कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (TCS) को आठवें, जबकि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) को नौंवे और लार्सन एंड टूब्रो (L&T) को दसवें स्‍थान पर रखा गया है।

अगस्‍त में जारी ग्‍लोबल रैंकिंग में आरआईएल ने दुनिया की शीर्ष 100 कंपनियों में अपनी जगह बनाने में सफलता पाई थी। आईओसी वैश्विक स्‍तर पर 34 पायदान नीचे फ‍िसलकर 151वें स्‍थान पर पहुंच गई। ओएनजीसी 190 नंबर पर है, पिछले साल की रैंकिंग के मुकाबले इसमें 30 स्‍थान की गिरावट दर्ज की गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement