1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Idea ने अपने ग्राहकों से वसूले हैं ज्यादा पैसे, TRAI ने ठोका 3 करोड़ का जुर्माना

Idea ने अपने ग्राहकों से वसूले हैं ज्यादा पैसे, TRAI ने ठोका 3 करोड़ का जुर्माना

Idea को कहा गया है कि वह इस रकम को टेलिकॉम कंज्यूमर एजुकेशन फंड में जमा कराए।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 26, 2017 10:40 IST
Idea ने अपने ग्राहकों से वसूले हैं ज्यादा पैसे, TRAI ने ठोका 3 करोड़ का जुर्माना- India TV Paisa
Idea ने अपने ग्राहकों से वसूले हैं ज्यादा पैसे, TRAI ने ठोका 3 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली। देश की तीसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी आइडिया सेल्युलर (Idea Cellular) ने ग्राहकों से ज्यादा पैसे वसूले हैं जिस वजह से टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई (TRAI) ने Idea पर 2.97 करोड़ रुपए का जुर्माना ठोका है। Idea को कहा गया है कि वह इस रकम को टेलिकॉम कंज्यूमर एजुकेशन फंड में जमा कराए। एयरटेल और वोडाफोन के बाद Idea Cellular देश की तीसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी है।

मई 2007 में टेलिकॉम विभाग ने लाइसेंस की शर्तों में कुछ बदलाव किया था जिसके बाद इन 4 राज्यों में कॉल की दरों में कमी आई थी और कॉल रेट घटकर लोकल कॉल के स्तर तक पहुंच गए थे। लेकिन ट्राई का कहना है कि कॉल रेट कम होने के बावजूद कुछ टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने ज्यादा चार्ज वसूलना जारी रखा।

फरवरी 2006 में टेलिकॉम ऑपरेटर्स को अलग-अलग कॉल रेट्स को कम करने के लिए कहा गया लेकिन ऑपरेटर्स ने इसके खिलाफ टेलिकॉम ट्रिब्यूनल में अपील कर दी, हालांकि टेलिकॉम ट्रिब्यूनल ने दिसंबर 2006 में ऑपरेटर्स की अपील ठुकरा दी थी जिसके बाद ऑपरेटर्स इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ले गए। अब जनवरी 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने भी मामले को खत्म कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब TRAI ने 24 अगस्त को Idea Cellular पर 2.97 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

Write a comment
X