Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI Alert! इन 7 जानकारियों को किसी से ना करें शेयर, वरना बैंक खाता हो जाएगा खाली

SBI Alert! इन 7 जानकारियों को किसी से ना करें शेयर, वरना बैंक खाता हो जाएगा खाली

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 18, 2020 21:46 IST
SBI bank alert do not share otp password bank details otherwise bank account will be empty - India TV Paisa
Photo:PTI FILE PHOTO

SBI bank alert do not share otp password bank details otherwise bank account will be empty 

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है। तेजी से बढ़ रहे बैंक फ्रॉड को लेकर एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर फ्रॉड मैसेजों से बचने की सलाह दी है। आजकल बैंक अधिकारी बनकर जालसाज लोगों को ठग रहे हैं। अगर आप एसबीआई के कस्टमर हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद काम की हो सकती है।

आजकल ठग बैंक अधिकारी के तौर पर बात करते हुए केवाईसी बताकर ग्राहकों से ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने या ओटीपी मांगते हैं और आपका पूरा बैंक खाता खाली कर देते हैं। एसबीआई ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों को सावधान करते हुए कहा है कि ग्राहकों को अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी से भी शेयर न करें। वरना आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। इसके अलावा अगर किसी के साथ इस तरह का फ्रॉड होता है तो वह साइबर क्राइम में रिपोर्ट करा सकता है। एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि धोखाधड़ी वाले कॉल या संदेशों से खुद को सुरक्षित रखें। ऐसा कोई भी फ्रॉड होने पर बैंक को तुरंत सूचना दें। 

गलती से भी शेयर न करें ये जानकारियां

एसबीआई ने ट्वीट पर कुल 7 जानकारियों को शेयर ना करने कि सलाह दी है। एसबीआई ने आपको अपने बैंक डिटेल्स जैसे अपना पैन डिटेल्स, पासवर्ड, आईएनबी क्रेडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, सीवीवी, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए, ओटीपी किसी के साथ शेयर न करने को कहा है। साथ ही अपने खाते के पासवर्ड को लगातार बदलते रहें। कभी भी फोन, ईमेल या एसएमएस पर अपने इंटरनेट बैंकिंग डिटेल किसी को न बताएं। कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। किसी भी बैंक से संबंधित जानकारी के लिए हमेशा एसबीआई की अधिकृत वेबसाइट पर निर्भर रहें। धोखेबाजों के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों या निकटतम एसबीआई शाखा को रिपोर्ट करें। इसके साथ बैंक समय-समय पर सोशल मीडिया के जिए अपने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर सावधान करता रहता है। कुछ दिनों पहले ही बैंक ने लोगों को वॉट्सऐप कॉल या मैसेजेज से सावधान रहने को कहा था। 

SBI ने बताई फ्रॉड से बचने के ये 7 उपाय

  • ओटीपी किसी के साथ साझा न करें।
  • रिमोट एक्सेस एप्लीकेशन से बचें।
  • अजनबियों के साथ आधार की कॉपी साझा न करें।
  • अपने बैंक खाते में अपनी नई सम्पर्क डिटेल अपडेट करें।
  • बराबर अपना पासवर्ड बदलते रहें।
  • अपने मोबाइल और गोपनीय डेटा को किसी के साथ साझा न करें।
  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें।

यहां कर सकते हैं बैंक को संपर्क

एसबीआई ने अपने अलर्ट में कहा है कि यदि आप अपने बैंक खाते में किसी भी गलत ट्रांजेक्शन को नोटिस करते हैं, तो तुरंत टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर- 18004253800, 1800112211 पर शिकायत दर्ज करें या फिर साइबर अपराधों पर उसकी शिकायत https://cybercrime.gov.in पर कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अकाउंट बैलेंस

बता दें कि, एसबीआई का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर '9223766666' पर मिस्ड कॉल करें। वहीं एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर 'BAL' एसएमएस भेजें। इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी। वहीं ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement