Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सेबी प्रतिभूति कानून में संशोधन के लिए आग्रह करेगा

सेबी प्रतिभूति कानून में संशोधन के लिए आग्रह करेगा

सेबी नियमों के उल्लंघन से जुड़े मामलों में मौद्रिक जुर्माना तय करने में निर्णय करने वाले अधिकारियों अधिकारों के संबंध में कानून में संशोधन में बदलाव करेंगा।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: May 17, 2016 18:46 IST
SEBI करेगा सिक्‍योरिटी कानून में बदलाव की मांग, जुर्माने के प्रावधान में संशोधन की जताई आवश्‍यकता- India TV Paisa
SEBI करेगा सिक्‍योरिटी कानून में बदलाव की मांग, जुर्माने के प्रावधान में संशोधन की जताई आवश्‍यकता

नई दिल्ली। SEBI ने प्रतिभूति कानून में संशोधन के संबंध में सरकार से अपील करने की योजना बनाई है। Sebi नियमों के उल्लंघन से जुड़े मामलों में मौद्रिक जुर्माना तय करने में निर्णय करने वाले अधिकारियों के विवेकाधीन अधिकारों में स्‍पष्‍टता चाहता है। उच्चतम न्यायालय द्वारा हाल में नियामक की एक याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया गया कि निर्णय अधिकारी को सेबी अधिनियम के एक खास प्रावधान के तहत ही दंड की राशि तय करने का अधिकार है। इसके अलावा उच्चतम न्यायालय ने कहा कि सेबी संशोधन अधिनियम, 2002 के मुताबिक और सेबी संशोधन अधिनियम 2014 से पहले सेबी के निर्णय अधिकारी के विशेषाधिकार वापस ले लिए गए थे जिन्हें 2014 के संशोधन के बाद प्रभावी तरीके से बहाल कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें- SEBI ने चलाया एक और कंपनी पर हंटर, SPNG को निवेशकों का पैसा तीन महीने में लौटाने का निर्देश

रूफिट इंडस्ट्रीज के मामले में सेबी ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण के दंड की राशि घटाने के फैसले को चुनौती दी थी। इस संबंध में याचिका को खारिज करते हुए उच्चतम न्यायालय ने सेबी कानून की धारा 15जे को स्वीकार नहीं किया जिसमें न्यायिक अधिकारी को जुर्माने की राशि तय करने का अधिकार दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि न्यायालय के फैसले से ऐसी स्थिति बनी है जिसमें कि 2002-2014 की अवधि के दौरान मामूली उल्लंघन में भी भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया।

इसके अलावा प्रतिभूति एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने सेबी के कई आदेशों को यह कहते हुए वापस कर दिया कि नए सिरे से आदेश जारी किया जाना चाहिए। इससे अपील के निपटान में देरी हुई। इस साल मार्च में करीब 3,000 मामले न्यायिक प्रक्रिया में लंबित थे जबकि 36 मामलों को नए आदेश जारी करने के लिए सेबी को वापस भेज दिया गया। लंबित मामलों में 90 फीसदी मामले 2002 से 2014 की अवधि के हैं।

यह भी पढ़ें- पूंजी बाजार नियमों के उल्‍लंघन वाले मामलों का शीघ्र होगा निपटान, प्रक्रिया को बनाया सेबी ने चुस्त दुरस्त

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement