Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऊपरी स्तरों से 1000 अंक लुढ़क कर बंद हुआ सेंसेक्स, RIL करीब 2 प्रतिशत टूटा

ऊपरी स्तरों से 1000 अंक लुढ़क कर बंद हुआ सेंसेक्स, RIL करीब 2 प्रतिशत टूटा

आज के कारोबार में निफ्टी में शामिल 42 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमें से भी 10 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज 2 प्रतिशत, टीसीएस 0.58 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 0.27 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 12, 2021 16:11 IST
शेयर बाजार में गिरावट- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज शुरुआती बढ़त के बाद तेज गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तरों से 1000 अंक से ज्यादा लुढ़क कर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी गिरावट के साथ एक बार फिर 15 हजार के स्तर के करीब आ गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज करीब 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 487 अंक की गिरावट के साथ 50792 के स्तर पर और निफ्टी 144 अंक की गिरावट के साथ 15031 के स्तर पर बंद हुआ है।

क्यों आई बाजार में गिरावट

देश में कोरोना मामलों में एक बाऱ फिर बढ़त से नए प्रतिबंधों की आशंका के बाद बाजार में आज ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली देखने को मिली। रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे दिग्गज शेयरों में तेज गिरावट से प्रमुख इंडेक्स नुकसान में पहुंच गए। इसके साथ ही विदेशी बाजारों से मिले संकेतों का भी दबाव रहा। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त विदेशी बाजारों से मिले संकेत मिले जुले रहे हैं। इस दौरान फ्रांस के बाजारों में बढ़त देखने को मिली, हालांकि यूके और जर्मनी के बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर हे थे। दूसरी तरफ एशियाई बाजारों में भी हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि चीन औऱ जापान के बाजार बढ़त के साथ बंद हुए।  

कैसा रहा स्टॉक्स का प्रदर्शन

आज के कारोबार में निफ्टी में शामिल  42 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमें से भी 10 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही। प्रमुख इंडेक्स पर सबसे ज्यादा असर डालने वाले स्टॉक्स में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज 2 प्रतिशत, टीसीएस 0.58 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 0.27 प्रतिशत, एचयूएल 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं दूसरी तरफ इंफोसिस करीब आधा प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है। निफ्टी में शामिल बजाज ऑटो में सबसे ज्यादा गिरावट रही है, स्टॉक 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं बीपीसीएल में सबसे ज्यादा 3.05 प्रतिशत की बढ़त रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement