Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑड-ईवन फॉर्मूला से सड़कों पर कम हुई भीड़भाड़, इंडस्ट्री को नहीं पता इससे प्रदूषण कम हुआ या नहीं

ऑड-ईवन फॉर्मूला से सड़कों पर कम हुई भीड़भाड़, इंडस्ट्री को नहीं पता इससे प्रदूषण कम हुआ या नहीं

सियाम ने कहा कि दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन फॉर्मूला से दिल्ली की सड़कों पर भीड़भाड़ तो कम हुई। लेकिन यह कह पाना मुश्किल है कि इससे प्रदूषण कम हुआ है या नहीं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: January 12, 2016 10:02 IST
ऑड-ईवन फॉर्मूला से सड़कों पर कम हुई भीड़भाड़, इंडस्ट्री को नहीं पता इससे प्रदूषण कम हुआ या नहीं- India TV Paisa
ऑड-ईवन फॉर्मूला से सड़कों पर कम हुई भीड़भाड़, इंडस्ट्री को नहीं पता इससे प्रदूषण कम हुआ या नहीं

नई दिल्ली। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने कहा कि दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन फॉर्मूला से दिल्ली की सड़कों पर भीड़भाड़ तो कम हुई, लेकिन यह कह पाना मुश्किल है कि इससे प्रदूषण कम हुआ है या नहीं। उन्होंने कहा कि यदि भारत वास्तव में सीधे यूरो-चार एनिशन मानकों से यूरो-छह पर जाता है, तो वह ऐसा करने वाला पहला देश होगा।

इंडस्ट्री को बसों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद

सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने कहा, जहां तक ऑड-ईवन योजना के लाभ का सवाल है तो इससे सड़कों पर भीड़भाड़ कम हुई है, लेकिन जहां तक वायु प्रदूषण की बात है, तो हम इस बारे में नहीं जानते। इस योजना की एक और सकारात्मक बात यह है कि यदि सार्वजनिक परिवहन को मजबूत किया जाता है तो बसों की बिक्री बढ़ेगी।

दिल्ली में जारी रहेगा ऑड-ईवन फार्मूला: हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को कहा कि ऑड-ईवन फार्मूला 15 जनवरी तक लागू रहेगी। हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाने और हस्तक्षेप करने से भी इनकार कर दिया है। हाई कोर्ट के मुताबिक इस मामले में अगली सुनवाई 15 फरवरी को होगी। हाई कोर्ट द्वारा दिल्ली सरकार को निर्देश दिया गया कि वह लोगों को समस्याओं पर भी ध्यान दें।

राजनीतिक पार्टियों ने उठाए सवाल

ऑड-इवन को लागू करने के तरीके पर सवाल उठाते हुए बीजेपी ने कहा है कि ‘अगर नतीजे इतने ही अच्छे है तो ये योजना जारी क्यों नहीं रखी जा रही है। यह सरकार बिल्कुल भी भरोसे के काबिल नहीं है। वहीं, कांग्रेस ने भी दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए प्रदूषण संबंधी आंकड़ों पर सवाल उठाया है। पूर्व ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर हारून यूसुफ कहते है कि ‘प्रदूषण दूर करने के लिए हम हर तरह के कदम का स्वागत करते हैं लेकिन ऐसा लोगों को परेशानी में डालकर नहीं किया जाना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement