Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, मोदी सरकार ने आज से 5 दिन दे रही है गोल्ड पर डिस्काउंट

सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, मोदी सरकार ने आज से 5 दिन दे रही है गोल्ड पर डिस्काउंट

सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने सरकारी स्वर्ण बांड की दूसरी श्रृंखला आज से शुरू कर रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 24, 2021 17:20 IST
सस्‍ता सोना खरीदने का...- India TV Paisa

सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, मोदी सरकार ने आज से 5 दिन दे रही है गोल्ड पर डिस्काउंट

नई दिल्‍ली। सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने सरकारी स्वर्ण बांड की दूसरी श्रृंखला आज से शुरू कर रही है। इसके तहत निर्गम मूल्य 4,842 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। बांड 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा, जबकि निर्गम जारी की तिथि एक जून है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की पहली श्रृंखला के लिए निर्गम मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय किया था, जो 17 मई से पांच दिनों तक निवेश के लिए खोला गया था। सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह किश्तों में बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सरकारी स्वर्ण बांड 2021-22 (श्रृंखला II) अभिदान के लिए 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा। इसके लिए निर्गम मूल्य 4,842 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। स्वर्ण बांड के लिए निर्गम जारी करने की तिथि एक जून, 2021 तय की गई है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने 12 मई, 2021 को अधिसूचना जारी कर सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2021-22 श्रृंखला 1, 2 3, 4, 5, 6 की घोषणा की थी। इसमें पहली श्रृंखला अभिदान के लिए 17 से 21 मई, 2021 तक खुली थी।

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

बयान के अनुसार सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के साथ परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम छूट देने का फैसला लिया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,792 रुपये प्रति ग्राम होगा। भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। आरबीआई बॉन्ड का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों में बंद भाव के औसत के आधार पर तय करता है।

ये बॉन्ड बैंकों (लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे। योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना का निवेश कर सकते हैं। इसकी निवेश अवधि आठ वर्ष है, जिसमें पांचवे साल के बाद निकलने का विकल्प भी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement