1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली के 2 अस्पतालों में आज से मिल सकती है स्पूतनिक V वैक्सीन, ये है कीमत और बुक करने का तरीका

दिल्ली के 2 अस्पतालों में आज से मिल सकती है स्पूतनिक V वैक्सीन, ये है कीमत और बुक करने का तरीका

देश में कोरोना की तीसरी वैक्सीन रूस की स्पूतनिक V आज से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 15, 2021 9:35 IST
दिल्ली के 2 अस्पतालों...- India TV Paisa

दिल्ली के 2 अस्पतालों में आज से मिल सकती है स्पूतनिक V वैक्सीन, ये है कीमत और बुक करने का तरीका 

देश में कोरोना की तीसरी वैक्सीन रूस की स्पूतनिक V (sputnik v) आज से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है। शुरुआत में दिल्ली के दो अस्पतालों अपोला हॉस्पिटल और मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल में यह रूसी वैक्सीन उपलब्ध होगी। आज से इन अस्पतालों में स्पूतनिक V का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। बता दें कि भारत में जारी कोरोना रोधी टीकाकरण  अभियान में अभी तक कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को ही शामिल किया गया था। अब रूसी टीका स्पूतनिक V (Sputnik V) इसमें शामिल हो गया है।  

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इस टीके के लिए भी को-विन वेबसाइट, आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप के जरिए बुक किया जा सकता है। स्पुतनिक वी अगले सप्ताह से दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में उपलब्ध होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक स्पुतनिक-वी की 1000 खुराक अपोलो अस्पताल पहुंची हैं। इनमें से 179 खुराक डॉ रेड्डीज लैब के कर्मचारियों को लगाई गई।

बता दें अपोलो हॉस्पिटल और डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा स्पुतनिक V की खुराक दिए जाने  का पहला चरण 17 मई को हैदराबाद में और 18 मई को विशाखापत्तनम में  शुरू हुआ था. अपोलो हॉस्पिटल के अलावा, हैदराबाद में कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल में भी वैक्सीन उपलब्ध है।

ये है कीमत 

स्पुतनिक वी की प्रति खुराक की कीमत 1,145 रुपये रखी गई है। अस्पताल मधुकर रेनबो के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएनआई को जानकारी दी है कि हॉस्पिटल स्पुतनिक वी को 20 जून तक अस्थायी रूप से देना शुरू कर देगा। कोविन पोर्टल के जरिए बुकिंग हो सकती है। 

67 देशों में मिली है मंजूरी 

गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित स्पुतनिक V, कोविड -19 के खिलाफ दुनिया का पहला रजिस्टर्ड टीका है और इसे पिछले अगस्त में मॉस्को में रेगुलेटरी अप्रूवल दिया गया था। इस दो डोज वाली वैक्सीन को अब 67 देशों में अधिकृत किया गया है। स्पुतनिक वी ने अपने हाइहेस्ट एफिशिएंसी रेट र 91.6 प्रतिशत होने का दावा किया है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X