1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नई ऊंचाई पर बाजार: सेंसेक्स में 453 अंक की बढ़त, निफ्टी 18150 के ऊपर हुआ बंद

नई ऊंचाई पर बाजार: सेंसेक्स में 453 अंक की बढ़त, निफ्टी 18150 के ऊपर हुआ बंद

आज के कारोबार के दौरान बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 270 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है। बीते 5 दिन के दौरान सेंसेक्स 1500 अंक से ज्यादा बढ़ चुका है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 13, 2021 15:49 IST
नये रिकॉर्ड स्तर पर...- India TV Paisa
Photo:PTI

नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज लगातार पांचवे दिन बढ़त देखने को मिली है। विदेशी बाजारों और घरेलू अर्थव्यवस्था से मिले सकारात्मक संकेतों की मदद से बुधवार के कारोबार में प्रमुख इंडेक्स नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गये। इसके साथ ही बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप भी नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गया। आज के कारोबार में सेंसेक्स 453 अंक की बढ़त के साथ 60,737 के स्तर पर और निफ्टी 167 अंक की बढ़त के साथ 18159 के स्तर पर बंद हुआ है। ये दोनो इंडेक्स के अब तक के सबसे ऊंचे बंद स्तर भी हैं।

क्यों आई बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में आज की बढ़त के लिये कल जारी हुए बेहतर आर्थिक आंकड़े अहम वजह रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में खुदरा महंगाई दर 4.35 प्रतिशत के स्तर पर आ गयी है। रिजर्व बैंक अपनी पॉलिसी समीक्षा के लिये खुदरा महंगाई दर को आधार लेता है। रिजर्व बैंक का खुदरा महंगाई दर को 2 से 6 प्रतिशत के दायरे में बनाये रखते हुए 4 प्रतिशत के करीब रखने का लक्ष्य है। महंगाई दर में नरमी के साथ रिजर्व बैंक के पास राहत कदम जारी रखने के मौके और बढ़ गये हैं। इसके साथ ही अगस्त आईआईपी में भी बढ़त देखने को मिली है। वहीं दुनिया भर के शेयर बाजारों में आई खरीद का भी घरेलू बाजारों पर सकारात्मक असर देखने को मिला है। हालांकि कच्चे तेल और फेडरल रिजर्व के संकेतों से चितायें बनी हुई हैं।  

कैसा रहा आज का कारोबार
शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरुआत के साथ ही बढ़त देखने को मिली। कारोबार के साथ ही बढ़त और मजबूत हो गयी और दोपहर के कारोबार के साथ ही सेंसेक्स 552 अंक की बढ़त के साथ 60,836.63 के और निफ्टी 200 अंक से ज्यादा की बढ़त के साथ 18,197.80 के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जो कि दोनो इंडेक्स के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर भी हैं। कारोबार के दौरान रियल्टी सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त रही। सबसे ज्यादा तेजी ऑटो सेक्टर में दर्ज हुई। सेक्टर इंडेक्स आज 3 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। आईटी और मेटल सेक्टर इंडेक्स में 1-1 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही। 

नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा बाजार का मार्केट कैप
बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। आज के कारोबार के दौरान बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 270 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है। वहीं हाल में जारी बढ़त के दौर में 5 दिन के दौरान इसमें 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। बीते 5 दिनों के कारोबार में सेंसेक्स 1500 अंक से ज्यादा की बढ़त दर्ज कर चुका है।     

यह भी पढ़ें: त्योहारों में घर के लिये कर्ज हुए और सस्ते, जानिये अब कहां हुई है ब्याज दरों में कटौती

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15