ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, निफ्टी 16500 के पार पहुंचा

शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, निफ्टी 16500 के पार पहुंचा

आज के शुरुआती कारोबार में आईटी, ऑयल एंड गैस, हेल्थकेयर, फार्मा और बैंकिंग सेक्टर में बढ़त का रुख रहा है। वहीं ऑटो, मेटल, एनर्जी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में गिरावट देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 23, 2021 10:28 IST
बाजार की बढ़त के साथ...- India TV Paisa
Photo:MARKET

बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत

नई दिल्ली। शेयर बाजार में हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में शुरुआती बढ़त देखने को मिल रही है। बाजार पहले एक घंटे के दौरान हरे निशान में बना हुआ है। शुरुआती बढ़त का कुछ हिस्सा गंवाने के बाद भी सेंसेक्स शुरुआती घंटे में 55500 और निफ्टी 16500 का स्तर बचाने में सफल रहे हैं। बाजार को रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस जैसे दिग्गज स्टॉक्स में आई खरीद का फायदा मिला है। इसमें से भी प्रमुख इंडेक्स को ज्यादा मदद टीसीएस ने की, जिसका स्टॉक शुरुआती कारोबार में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज कर चुका था। खास बात ये है कि आज की बढ़त के साथ टीसीएस नंबर एक की पोजीशन के और करीब पहुंच रहा है, फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 13.6 लाख करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा है वहीं टीसीएस का मार्केट कैप 13.4  लाख करोड़ रुपये के स्तर पर है।    

कैसा रहा शुरुआती कारोबार

आज के कारोबार में सेंसेक्स 55,695.84 के स्तर पर खुला है, जो कि पिछले बंद स्तर से 367 अंक ऊपर था। वहीं निफ्टी 16592 के स्तर पर खुला था जो कि पिछले बंद स्तर से 142 अंक ऊपर था। दोनो प्रमुख इंडेक्स के दिन के उच्चतम स्तर ओपनिंग स्तरों के करीब ही रहे। कारोबार के साथ ही दोनो इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली है, हालांकि पहले एक घंटे में सेंसेक्स और निफ्टी अपने अहम स्तरों के ऊपर ही रहे। आज कारोबार की शुरुआत में दिग्गज शेयरों के सामने छोटे और मझौले शेयरों का प्रदर्शन खास नहीं रहा है। ब्रॉड मार्केट में निफ्टी का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा। वहीं स्मॉलकैप 100 और स्मॉलकैप 50 इंडेक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है।

शुरुआती कारोबार में सबसे आगे आईटी शेयर
आज के शुरुआती कारोबार में आईटी सेक्टर सबसे आगे रहे हैं। इंडेक्स एक फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। ऑयल एंड गैस, हेल्थकेयर, फार्मा और बैंकिंग सेक्टर में बढ़त का रुख रहा है। वहीं ऑटो, मेटल, एनर्जी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में गिरावट देखने को मिली है। टीसीएस में फिलहाल 2 प्रतिशत से ज्यादा और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.24 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई है।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल में बढ़त से राहत जारी, आगे हो सकती है कीमतों में और कटौती

Write a comment
elections-2022