1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद बाजार में गिरावट, सेंसेक्स, निफ्टी मामूली नुकसान के साथ बंद

रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद बाजार में गिरावट, सेंसेक्स, निफ्टी मामूली नुकसान के साथ बंद

आज के कारोबार में ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। इंडेक्स 1.74 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। वहीं आईटी और सरकारी बैंक भी 1-1 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 06, 2021 18:03 IST
रिकॉर्ड ऊंचाई छूने...- India TV Paisa
Photo:PTI

रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में दो दिन से जारी बढ़त आज मंगलवार को थम गयी, जब रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद बाजार लाल निशान में बंद हुए। हालांकि बाजार में दर्ज हुई गिरावट भी बेहद मामूली ही रही। बाजार में आज की गिरावट रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस की वजह से देखने को मिली, हालांकि एचडीएफसी बैंक में तेज बढ़त से नुकसान काफी कम रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 18.82 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,861.18 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 16.10 अंक यानी 0.1 प्रतिशत टूटकर 15,818.25 अंक पर बंद हुआ।  

कैसा रहा बाजार का कारोबार

बाजार में आज कारोबार के अंत मे तेज गिरावट देखने को मिली। इससे पहले बाजार में अधिकांश वक्त बढ़त का रुख बना हुआ था। इस दौरान सेंसेक्स 53129  के अब तक के नये उच्चतम स्तर तक पहुंच गया। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले टीसीएस, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज में गिरावट के साथ बाजार नीचे आया। सेंसेक्स के शेयरों में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में टेक महिंद्रा का शेयर रहा। टीसीएस 1.78 प्रतिशत और रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। दूसरी तरफ, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, टाइटन और आईसीआईसीआई बैंक समेत अन्य शेयर लाभ में रहे। आज के कारोबार में एचडीएफसी बैंक 2.63 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक 0.45 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है।  आज के कारोबार में ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। इंडेक्स 1.74 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। वहीं आईटी और सरकारी बैंक भी 1-1 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

कैसे रहे विदेशी संकेत

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग नुकसान में जबकि सोल और तोक्यो लाभ में रहें। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 24 पैसे टूटकर 74.55 पर बंद हुई। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.39 प्रतिशत बढ़त के साथ 77.46 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने 338.43 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15