Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. TRAI की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे टेलिकॉम कंपनियों के टैरिफ प्‍लान, ग्राहक नहीं होंगे गुमराह

TRAI की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे टेलिकॉम कंपनियों के टैरिफ प्‍लान, ग्राहक नहीं होंगे गुमराह

TRAI के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा है कि दूरसंचार ग्राहक जल्दी ही विभिन्न कंपनियों की टैरिफ प्‍लान की जानकारी नियामक की वेबसाइट के जरिए ले सकेंगे।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 14, 2017 10:46 IST
TRAI की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे टेलिकॉम कंपनियों के टैरिफ प्‍लान, ग्राहक नहीं होंगे गुमराह- India TV Paisa
TRAI की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे टेलिकॉम कंपनियों के टैरिफ प्‍लान, ग्राहक नहीं होंगे गुमराह

नई दिल्ली TRAI के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा है कि दूरसंचार ग्राहक जल्दी ही विभिन्न कंपनियों की टैरिफ प्‍लान की जानकारी नियामक की वेबसाइट के जरिए ले सकेंगे। इससे दरों के मामले में पारदर्शिता आएगी। भारतीय दूरसंचार नियामक एवं प्राधिकरण (TRAI) ऐप और उत्पादों के जरिए आंकड़ों के विश्लेषण और उसके उपयोग की भी अनुमति देने पर विचार कर रहा है जिससे ग्राहक बीमा या एयरलाइन ऐप की तरह दरों के बारे में एक जगह जानकारी प्राप्त कर सके।

यह भी पढ़ें : मुखौटा कंपनियों के मामले में सिनेमा जगत, बिल्डर और ब्रोकर जांच के घेरे में, Sebi ने तेज की कार्रवाई

नियामक ने हाल ही में सभी ऑपरेटर्स से इलेक्ट्रॉनिक के साथ-साथ भौतिक रूप से अपने शुल्क की जानकारी देने को कहा है। इसका मकसद भौतिक रूप से फाइल किए जाने की व्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना है। कुछ अनुमानों के अनुसार टेलिकॉम कंपनियों द्वारा सालाना करीब 24,000 दरों की जानकारी दी जाती है। इसमें सभी ऑपरेटर्स के लिए विभिन्न सर्किल के लिए शुल्क योजना के साथ-साथ विशेष शुल्क वाउचर शामिल हैं।

TRAI के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि,

TRAI की वेबसाइट पर न केवल पारदर्शी शुल्क दिखेगा बल्कि हम संभवत: मशीन द्वारा पढ़े जाने योग्य आंकड़ा उपलब्ध कराएंगे जिसका इस्‍तेमाल दूसरे भी कर सकते हैं ताकि लोग इस पर ऐप्लीकेशन बना सके। हम एपीआई उपलब्‍ध कराएंगे।

यह भी पढ़ें : Reliance Jio के माई जियो ऐप ने बनाया रिकॉर्ड

आंकड़ों के जरिए ऐप बनाने वाले को TRAI की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के आधार पर उत्पाद बनाने की अनुमति होगी। यह पूछे जाने पर कि ऐप के लिए आंकड़े उठाने की अनुमति कब तक दी जाएगी, उन्होंने कहा, हम जल्दी ही ऐसा करेंगे। अब हम उनसे टेलिकॉम कंपनियों से आंकड़ा ऑनलाइन देने को कह रहे हैं जिससे काम का बोझ भी कम होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement