Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ज्यादातर दूरसंचार कंपनियों के नेटवर्क की गुणवत्ता सुधरी, कॉल ड्रॉप के मोर्चे पर और सुधार की जरूरत

ज्यादातर दूरसंचार कंपनियों के नेटवर्क की गुणवत्ता सुधरी, कॉल ड्रॉप के मोर्चे पर और सुधार की जरूरत

ज्यादातर दूरसंचार ऑपरेटरों के नेटवर्क प्रदर्शन में सुधार हुआ है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने आज यह जानकारी दी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 20, 2016 16:53 IST
दिल्ली-एनसीआर में टेलीकॉम कंपनियों को कॉल ड्रॉप में सुधार करने की जरूरत: ट्राई- India TV Paisa
दिल्ली-एनसीआर में टेलीकॉम कंपनियों को कॉल ड्रॉप में सुधार करने की जरूरत: ट्राई

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि ज्यादातर टेलीकॉम ऑपरेटरों के नेटवर्क में सुधार हुआ है। लेकिन दिल्ली-एनसीआर में एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस, एयरसेल और आइडिया जैसी कंपनियों को अपने कॉल ड्रॉप को लेकर और सुधार करने की जरूरत है। ट्राई की मई माह की स्वतंत्र अभियान परीक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में 2जी गुणवत्ता मानदंडों में आमतौर पर सुधार देखा गया है। हालांकि जहां तक कॉल ड्रॉप मानदंडों का सवाल है, और सुधार की जरूरत है। ट्राई ने कहा कि ज्यादातर ऑपरेटरों के नेटवर्क प्रदर्शन में सुधार हुआ है।

ज्यादातर 3जी नेटवर्क मामलों में पिछले परीक्षण अभियान की तुलना में कॉल ड्रॉप की दर की स्थिति और खराब हुई है। सबसे ज्यादा स्थिति आइडिया की खराब हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस, एयरसेल तथा आइडिया को अपने कॉल ड्रॉप दर प्रदर्शन में और सुधार करने की जरूरत है। वहीं एमटीएनएल को स्वीकार्य सेवाओं के स्तर तक पहुंचने के लिए सभी मानदंडों पर सुधार करना होगा।

हैदराबाद में ज्यादातर ऑपरेटर दो प्रतिशत के कॉल ड्रॉप बेंचमार्क को पूरा नहीं कर पाए। जिन 14 नेटवर्क का परीक्षण किया गया है उनमें से 11 कॉल ड्रॉप दर के मानदंड को पूरा नहीं कर पाए। इसमें कहा गया है कि हैदराबाद में 10 क्षेत्रों में तीन बंजारा हिल्स, सिकंदराबाद तथा गंधामगुड़ा का कॉल ड्रॉप में हिस्सा 60 प्रतिशत का है। यदि इन तीन इलाकों की कॉल ड्रॉप दर को अलग कर दिया जाए, तो ज्यादातर ऑपरेटर दो प्रतिशत के बेंचमार्क के करीब पहुंच जाएंगे।

यह भी पढ़ें- भोपाल में ट्राई ने किया ड्राइव टेस्ट, एयरटेल और वोडाफोन को छोड़कर सभी टेलिकॉम ऑपरेटर हुए फेल

यह भी पढ़ें- Call Drop: ट्राई ने जारी किए ड्राइव टेस्ट के नतीजे, एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के परिणाम निराशाजनक

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement