Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 150 सीसी इंजन से कम के मोटरसाइकिल बाजार में पैठ बनाएगी बजाज

150 सीसी इंजन से कम के मोटरसाइकिल बाजार में पैठ बनाएगी बजाज

दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो की योजना 150 सीसी इंजन से कम क्षमता वाली मोटरसाइकिल श्रेणी के बाजार में पैठ बनाए रखने की है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 19, 2016 15:53 IST
बजाज ने 4,000 रुपए घटाए पल्सर 134एल एस के दाम, मिड सेगमेंट में बादशाहत कायम रखने के लिए उठाया कदम- India TV Paisa
बजाज ने 4,000 रुपए घटाए पल्सर 134एल एस के दाम, मिड सेगमेंट में बादशाहत कायम रखने के लिए उठाया कदम

नई दिल्ली। दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो की योजना 150 सीसी इंजन से कम क्षमता वाली मोटरसाइकिल श्रेणी के बाजार में पैठ बनाए रखने की है। गौरतलब है कि मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती दो महीनों इस श्रेणी के बाजार में बजाज की बिक्री प्रतिद्वंदी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया से अधिक रही है। बाजार में प्रतिद्वंदियों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए कंपनी ने अपनी पल्सर 134एल एस के दामों में करीब 4,000 रुपए की कमी की है।

सियाम के डाटा के मुताबिक मध्यम श्रेणी (110 सीसी से अधिक और 150 सीसी से कम) की मोटरसाइकिलों की अप्रैल-मई में कुल बिक्री 5,90,318 इकाई रही। इसमें से बजाज ने 1,75,190 इकाइयों की बिक्री की जबकि हीरो ने 1,58,304 और होंडा ने 1,56,855 इकाइयों की बिक्री की। कंपनी के अध्यक्ष (कारोबार विकास एवं बीमा) एस. रविकुमार ने कहा कि वित्त वर्ष 2017 में उनका ध्यान इस श्रेणी में बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने पर है। इसी के चलते हमने वी15 मॉडल को पेश किया है। इसके अलावा हमने पल्सर 135 के दाम भी कम किए हैं।

CCI ने निसान मोटर के खिलाफ शिकायत को खारिज किया

प्रतिस्पर्धा आयोग ने निसान मोटर के खिलाफ इन आरोपों को खारिज कर दिया कि बिक्री बाद की सेवा के संदर्भ में वाहन कंपनी ने अपनी मजबूत स्थिति का दुरूपयोग किया। एक कार खरीदार ने यह शिकायत की थी कि इंजन में गड़बड़ी को लेकर कंपनी की सेवा में कमी रही है। उसने यह भी आरोप लगाया कि लापरवाह प्रबंधन के कारण दोबारा उसमें गड़बड़ी हुई।

अपने आदेश में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने कहा कि एक इकाई द्वारा मजबूत स्थिति का मामला बनाने के लिए यह बताना होगा कि संबंधित उपक्रम ने संबंधित बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरूपयोग किया। हालांकि शिकायकर्ता ने किसी प्रासंगिक बाजार का संकेत नहीं दिया। आदेश के अनुसार आयोग का विश्वास है कि शिकायत सेवाओं में कथित रूप से कमी से जुड़ी है और न कि बाजार में मजबूत स्थिति के दुरूपयोग की जैसा कि सूचना में कहा गया है। निसान मोटर के अधिकृत डीलर के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई गई थी।

यह भी पढ़ें- बजाज ऑटो का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 29 फीसदी बढ़ा, हुआ 803 करोड़ रुपए का लाभ

यह भी पढ़ें- Bajaj ने लॉन्‍च की डेजर्ट गोल्‍ड कलर में नई एवेंजर 220 क्रूज बाइक, कीमत 85,497 रुपए

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement