Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Today Petrol diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में बनी रही स्थिरता, कच्चा तेल उछला

Today Petrol diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में बनी रही स्थिरता, कच्चा तेल उछला

पेट्रोल के दाम में शनिवार को लगातार छठे दिन स्थिरता बनी रही। तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम में भी लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं किया। 

India TV Business Desk Edited by: India TV Business Desk
Published on: June 22, 2019 11:20 IST
Today Petrol diesel price- India TV Paisa

Today Petrol diesel price

नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में शनिवार को लगातार छठे दिन स्थिरता बनी रही। तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम में भी लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं किया। मगर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में इस हफ्ते आई तेजी के बाद आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव इस सप्ताह करीब पांच डॉलर प्रति बैरल बढ़ा है। ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने से खाड़ी क्षेत्र से तेल की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका से कच्चे तेल के दाम में तेजी आई है। बाजार के जानकार बताते हैं कि तनाव बढ़ने की सूरत में कच्चे तेल के दाम में और तेजी आ सकती है। 

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम शनिवार को पूर्ववत क्रमश: 63.78 रुपये, 65.70 रुपये, 66.87 रुपये और 67.46 रुपये प्रति लीटर बने रहे। चारों महानगरों में पेट्रोल के भाव पूर्ववत क्रमश: 69.93 रुपये, 72.19 रुपये, 75.63 रुपये और 72.64 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं। इससे पहले गुरुवार को तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में छह पैसे की कटौती की थी।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 15 जून, 2017 से भारत में पेट्रोल की कीमतों में दैनिक सुधार किया गया था। उसके बाद से हर दिन सुबह 6 बजे तेल कंपनियां पेट्रोल के दाम संशोधित करती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement