1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चुनाव नजदीक आते ही ट्रंप ने चली एक और चाल, कहा चीन के साथ जल्‍द हो सकता है व्‍यापार समझौता

चुनाव नजदीक आते ही ट्रंप ने चली एक और चाल, कहा चीन के साथ जल्‍द हो सकता है व्‍यापार समझौता

दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने एक-दूसरे के उत्पादों पर भारी शुल्क लगाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 18, 2019 12:12 IST
Trade deal with China in the offing, says Trump- India TV Paisa
Photo:TRADE DEAL WITH CHINA

Trade deal with China in the offing, says Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आगामी चुनावों को देखते हुए अब एक नई चाल चली है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्‍यापार समझौता राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले या तुरंत बाद होने की संभावना है।

उन्‍होंने भरोसा जताया कि यदि यह व्‍यापार समझौता 2020 के राष्‍ट्रपति चुनाव के बाद होता है तो यह अब तक का सबसे बेहतर सौदा होगा। अमेरिका और चीन के बीच पिछले एक साल से भी अधिक समय से व्‍यापार मोर्चे पर युद्ध चल रहा है।

दुनिया की दो बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं ने एक-दूसरे के उत्‍पादों पर भारी शुल्‍क लगाया है। ट्रंप ने पहले चीन से आयातित 250 अरब डॉलर मूल्‍य की वस्‍तुओं पर शुल्‍क को 25 प्रतिशत तक बढ़ाया था। इसके बाद चीन ने 110 अरब डॉलर की अमेरिकी वस्‍तुओं पर जवाबी शुल्‍क लगाया।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि मुझे लगता है कि जल्‍द ही समझौता हो सकता है। यह समझौता चुनाव से पहले या चुनाव के एक दिन बाद हो सकता है। यदि यह समझौता चुनाव के बाद होता है तो यकीन मानिए यह एक ऐसा सौदा होगा, जो आपने इससे पहले नहीं देखा होगा, यह अब तक का सबसे अच्‍छा सौदा होगा और चीन यह जानता है। उसे लगता है कि मैं जीतने जा रहा हूं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि चीन को लगता है वह 2020 में राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने जा रहे हैं और इसे लेकर वह चिंतित हैं।  

Write a comment