Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सावधान! आधार कार्ड की जानकारी एकत्र करने वाली ये 8 वेबसाइट है फर्जी, UIDAI ने दर्ज कराई FIR

सावधान! आधार कार्ड की जानकारी एकत्र करने वाली ये 8 वेबसाइट है फर्जी, UIDAI ने दर्ज कराई FIR

UIDAI ने आधार कार्ड से संबंधित सेवाएं देने और अवैध रूप से लोगों से आधार संख्या और नामांकन विवरण लेने के आरोपों में 8 अनधिकृत वेबसाइट पर FIR दर्ज कराई हैं।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: April 20, 2017 13:06 IST
सावधान! आधार कार्ड की जानकारी एकत्र करने वाली ये 8 वेबसाइट हैं फर्जी,  UIDAI ने दर्ज कराई FIR- India TV Paisa
सावधान! आधार कार्ड की जानकारी एकत्र करने वाली ये 8 वेबसाइट हैं फर्जी, UIDAI ने दर्ज कराई FIR

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार संबंधित सेवाएं देने और अवैध रूप से लोगों से आधार संख्या और नामांकन विवरण लेने के आरोपों में आठ अनधिकृत वेबसाइटों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। यह पहली मिसाल है जब प्राधिकरण की ओर से आधार संबंधित सेवाओं को देने की कोशिश करनेवाली धोखधड़ी और अवैध वेबसाइटों पर प्राथमिकयां दर्ज कराई जा रही हैं।

इन 8 वेबसाइट पर दर्ज हुई FIR

इन साइटों के नाम आधार अपडेट डॉट कॉम, आधार इंडिया डॉट कॉम, पीवीसी आधार डॉट कॉम, आधार प्रिंटर्स डॉट कॉम, गेट आधार डॉट कॉम, डाउनलोड आधार कार्ड डॉट इन, आधार कॉपी डॉट इन और ड्युप्लिकेट आधार कार्ड डॉट कॉम हैं। ये वेबसाइटें लोगों से अवैध तरीके से आधार संख्या और नामांकन विवरण ले रही थीं और यूआईडीएआई से अधिकृत संस्थाएं बनकर आधार संबंधी सेवाएं देने का वादा कर रही थीं।यह भी पढ़े: आधार सेवाओं के लिए पैसे वसूलने वाली एजेंसियों पर कसा शिकंजा, UIDAI ने किया 50 फर्जी वेबसाइट को बंद

UIDAI के CEO अजय भूषण पांडे ने कहा कि

हमने पाया कि कुछ अनधिकृत वेबसाइटों के बंद करने के आदेश के बाद नई वेबसाइटें बन गईं। इस बार हमने ऐसी वेबसाइटों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई है। एआईडीएआई के मुताबिक अनधिकृत सेवाएं देने वाली इन वेबसाइटों और कंपनियों का आचरण सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000, आधार अधिनियम 2016 की धारा 38 और भारतीय दंड संहिता की धारा 409 (अमानत में खयानत) और धारा 420 (धोखाधड़ी) के बराबर है।

आगे भी होगी सख्त कार्रवाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement