Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयरटेल ने चुपके से ग्राहकों के खोले पेमेंट बैंक खाते! आधार एक्ट के उलंघन में UIDAI ने शुरू की जांच

एयरटेल ने चुपके से ग्राहकों के खोले पेमेंट बैंक खाते! आधार एक्ट के उलंघन में UIDAI ने शुरू की जांच

मामला तब सामने आया जब कुछ एयरटेल उपभोक्ताओं के उपभोक्ताओं की एलपीजी गैस सब्सिडी एयरटेल के खोले हुए पेमेंट बैंक खाते में ट्रांस्फर हुई

Manoj Kumar @kumarman145
Published on: November 30, 2017 14:52 IST
एयरटेल ने चुपके से ग्राहकों के खोले पेमेंट बैंक खाते! आधार एक्ट के उलंघन में UIDAI ने शुरू की जांच- India TV Paisa
एयरटेल ने चुपके से ग्राहकों के खोले पेमेंट बैंक खाते! आधार एक्ट के उलंघन में UIDAI ने शुरू की जांच

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल पर आरोप है कि उसने अपने उपभोक्ताओं को बिना बताए उनके पेमेंट बैंक खाते खोले हैं। अंग्रेजी समाचार पत्र टीओआई की खबर के मुताबिक एयरटेल पर आरोप है कि उसने इस तरह का काम करते हुए आधार एक्ट का उलंघन किया है और आधार का संचालन करने वाली संस्था UIDAI ने इस मामले को लेकर एयरटेल की जांच शुरू कर दी है, आरोप अगर सही साबित हुए तो एयरटेल पर जुर्माना हो सकता है।

खबर के मुताबिक यह मामला तब सामने आया जब कुछ एयरटेल उपभोक्ताओं के उपभोक्ताओं की एलपीजी गैस सब्सिडी एयरटेल के खोले हुए पेमेंट बैंक खाते में ट्रांस्फर हुई, ग्राहकों की गैस सब्सिडी जब उनके द्वारा लिंक किए हुए सामान्य बैंक खातों में नहीं आई तो उन्होंने इसकी शिकायत की, शिकायत के बाद पता चला की गैस सब्सिडी पेमेंट खातों में गई है, आगे जांच हुई तो पता चला की ग्राहको को अपने पेमेंट बैंक खाते के बारे में कोई जानकारी ही नहीं है। एयरटेल  पर आरोप है कि उसने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए उपभोक्ताओं से आधार नंबर मांगा और बिना उनकी इजाजत के उनका पेमेंट बैंक खाता खोल दिया।  खबर के मुताबिक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर स्कीम के तहत अबतक पेमेंट बैंक खातों में करीब 40 करोड़ रुपए ट्रांस्फर भी किए जा चुके हैं।

खबर के मुताबिक UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा है कि उन्हें इस तरह की शिकायतों की जानकारी मिली है और मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जांच होने पर अगर इस मामले की पुष्टि होती है तो यह काफी संवेदनशील मामला होगा। खबर के मुताबिक एयरटेल ने इसपर सफाई देते हुए कहा कि कंपनी ने सभी पेमेंट बैंक ग्राहकों की मंजूरी के बाद ही खोले हैं। एयरटेल ने यह भी कहा है कि रसोई गैस सब्सिडी के लिए ग्राहकों से अलग से मंजूरी ली गई है।

इस खबर के आने के बाद शेयर बाजार में शेयर एक्सचेंजों ने भी कंपनी के खबर के बारे में सपष्टिकरण मांगा है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने एयरटेल से इस खबर की सच्चाई के बारे में जवाब मांगा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement