1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डिजिटल लेनदेन में हुआ इजाफा, जून में UPI ट्रांजैक्‍शन ने छुआ 2.62 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा

डिजिटल लेनदेन में हुआ इजाफा, जून में UPI ट्रांजैक्‍शन ने छुआ 2.62 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा

एनपीसीआई ने उपभोक्ताओं और दुकानदारों को अधिक सुरक्षा और सुविधा प्रदान करने के लिए यूपीआई 2.0 को लॉन्च किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 02, 2020 8:17 IST
UPI transactions touch Rs 2.62 lakh crore in June- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

UPI transactions touch Rs 2.62 lakh crore in June

नई दिल्‍ली। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक जून माह में यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये कुल 1.34 अरब लेनदेन हुए, जिनका मूल्‍य 2.62 लाख करोड़ रुपए था। इससे अप्रैल में 99.9 करोड़ यूपीआई ट्रांजैक्‍शन हुए थे। लॉकडाउन की घोषणा के बाद यह पहला पूर्ण महीना था, जब सभी सेवाएं बंद थीं। मई से ऑनलाइन पेमेंट में तेजी आई जब अर्थव्‍यवस्‍था धीरे-धीरे खुलने लगी।

एनपीसीआई डाटा से पता चलता है कि मई में 1.23 अरब यूपीआई ट्रांजैक्‍शन हुए, जिनका मूल्‍य 2.13 लाख करोड़ रुपए था। एनपीसीआई की स्‍थापना 2008 में की गई थी, ये भारत में रिटेल पेमेंट्स और सेटलमेंट का काम देखती है। एनपीसीआई ने देश में एक मजबूत पेमेंट और सेटलमेंट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की स्‍थापना की है।

यह रिटेल पेमेंट प्रोडक्‍ट्स जैसे रूपे कार्ड, आईएमपीएस, यूपीआई, भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम), भीम आधार, नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक टोल कलेक्‍शन (एनईटीसी फास्‍टैग) और भारत बिलपे आदि के जरिये भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। एनपीसीआई ने उपभोक्‍ताओं और दुकानदारों को अधिक सुरक्षा और सुविधा प्रदान करने के लिए यूपीआई 2.0 को लॉन्‍च किया है। 

Write a comment
X