Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वंदे भारत मिशन पर अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, 22 जुलाई से विमान परिचालन को किया प्रतिबंधित

वंदे भारत मिशन पर अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, 22 जुलाई से विमान परिचालन को किया प्रतिबंधित

डीओटी ने अपने आदेश में कहा कि वह यह कदम उठा रहे हैं कि क्योंकि भारत सरकार ने अमेरिकी विमानों के परिचालन अधिकार को बाधित कर दिया है और वह अमेरिकी विमानों के साथ भेदभावपूर्ण और प्रतिबंधात्मक रवैया अपना रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 23, 2020 14:30 IST
Vande Bharat mission: U.S. may bar Air India from operating charter flights- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Vande Bharat mission: U.S. may bar Air India from operating charter flights

नई दिल्‍ली। भारत द्वारा विदेशों में फंसें भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किए गए वंदे भारत मिशन से अमेरिका नाराज है। अमेरिका ने भारत सरकार द्वारा अमेरिकी विमान कंपनियों के चार्टर्ड विमानों को भारत-अमेरिका मार्ग पर परिचालन की अनुमति नहीं देने को भेदभावपूर्ण और प्रतिबंधात्मक करार दिया है। उनका कहना है कि एअर इंडिया वंदे-भारत मिशन के तहत खुद उड़ान भर रहा है, लेकिन अमेरिकी एयरलाइंस को प्रतिबंधित किया गया है। यह कारोबारी प्रतिस्‍पर्धा के खिलाफ है।

अमेरिका के परिवहन विभाग (डीओटी) के आधिकारिक बयान में सोमवार को कहा गया कि इसको ध्यान में रखते हुए एअर इंडिया के किसी भी चार्टर्ड विमान को भारत-अमेरिका मार्ग पर 22 जुलाई से तब तक उड़ान की मंजूरी नहीं दी जाएगी, जब तक विभाग खास तौर पर इसकी मंजूरी नहीं दे देता। डीओटी ने अपने आदेश में कहा कि वह यह कदम उठा रहे हैं कि क्योंकि भारत सरकार ने अमेरिकी विमानों के परिचालन अधिकार को बाधित कर दिया है और वह अमेरिकी विमानों के साथ भेदभावपूर्ण और प्रतिबंधात्मक रवैया अपना रही है।

भारत में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 25 मार्च से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। एअर इंडिया ने वंदे भारत मिशन के तहत छह मई से अंतरराष्ट्रीय चार्टर्ड विमान सेवा शुरू की ताकि विदेश में फंसे नागरिकों को स्वेदश लाया जा सके। एअर इंडिया ने भारत-अमेरिका मार्ग पर यह सेवा 18 मई से शुरू की थी और दोनों ही तरफ की टिकटें बिक चुकी हैं। भारत से अमेरिका की यात्रा के लिए टिकटों की बिक्री एयर इंडिया की वेबसाइट से हुई थी, जबकि अमेरिका से भारत की यात्रा के लिए टिकटें अमेरिका में भारतीय दूतावास से संपर्क कर खरीदने का प्रावधान किया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement