1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Vistara का कर्मचारियों के वेतन में दिसंबर तक 5 से 20 प्रतिशत की कटौती का ऐलान

Vistara का कर्मचारियों के वेतन में दिसंबर तक 5 से 20 प्रतिशत की कटौती का ऐलान

नियमों के हिसाब से 60 फीसदी कर्मचारी कटौती के दायरे से बाहर रहेंगे

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 30, 2020 18:04 IST
Vistara announce pay cut- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Vistara announce pay cut

नई दिल्ली। विमानन कंपनी विस्तार ने अपने करीब 40 प्रतिशत कर्मचारियों के वेतन में इस साल दिसंबर तक पांच से 20 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से विस्तार की आमदनी बुरी तरह प्रभावित हुई है। विस्तार के कर्मचारियों की संख्या 4,000 से अधिक है। विस्तार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि हमारे करीब 60 प्रतिशत कर्मचारियों के वेतन में कटौती नहीं होगी।

विस्तार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लेस्ली थेंग ने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कहा है, ‘‘एक जुलाई, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक वेतन में 20 प्रतिशत की कटौती होगी। कर्मचारियों (पायलटों को छोड़कर) के मासिक वेतन में कटौती की योजना लागू की जा रही है। स्तर 5 और 4 के कर्मचारियों के वेतन में 15 प्रतिशत की कटौती होगी। स्तर 3 और 2 के कर्मचारियों तथा स्तर 1, 3 के लाइसेंसधारी इंजीनियरों के वेतन में 10 प्रतिशत की कटौती होगी। वहीं स्तर एक में मासिक 50,000 रुपये या उससे अधिक सीटीसी वाले कर्मचारियों के वेतन में पांच प्रतिशत की कटौती की जा रही है। उन्होंने कहा कि पायलटों के मामले में जुलाई से दिसंबर 2020 तक उन्हें मासिक मूल उड़ान भत्ता 20 घंटे का मिलेगा।

अप्रैल, तक विस्तार के पायलटों को उड़ान भत्ता प्रति माह 70 घंटे का दिया जा रहा था। यह भत्ता पायलटों के वेतन का एक निश्चित हिस्सा है। थेंग ने कर्मचारियों से कहा कि एयरलाइल अपने मूल नेटवर्क के 30 प्रतिशत से भी कम पर परिचालन कर रही है। कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते उसकी उड़ानों पर यात्रियों की संख्या काफी कम है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वजह से हमारा वित्तीय प्रदर्शन प्रभावित हुआ है। मांग को कोविड-19 से पहले के स्तर पर पहुंचने में समय लगेगा।

Write a comment
X