Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. World Bank ने किया सावधान, उसके नाम और लोगो का उपयोग कर जारी किए जा रहे हैं फर्जी क्रेडिट और डेबिट कार्ड

World Bank ने किया सावधान, उसके नाम और लोगो का उपयोग कर जारी किए जा रहे हैं फर्जी क्रेडिट और डेबिट कार्ड

वर्ल्ड बैंक ने अपनी चेतावनी में कहा कि वर्ल्ड बैंक ग्रुप डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करता है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 07, 2020 13:02 IST
World Bank cautions against fraudulent issuance of credit, debit cards carrying its name, logo- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप की कर्मचारी फोन पर बात करते हुुुुए। (च‍ित्र प्रतीकात्‍मक है)

नई दिल्‍ली। वर्ल्‍ड बैंक ने शुक्रवार को आम जनता को आगह करते हुए चेतावनी दी है कि उसके नाम और लोगो वाले फर्जी डेबिट और क्रेडिट कार्ड से सावधान रहें। वर्ल्‍ड बैंक ने यह चेतावनी ऐसे कुछ मामले सामने आने के बाद जारी की है। हाल ही में वर्ल्‍ड बैंक के नाम और लोगो वाले डेबिट/क्रेडिट कार्ड देखने को मिले हैं।

वर्ल्‍ड बैंक ने अपनी चेतावनी में कहा कि वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करता है। वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप का इस तरह के फर्जी कार्ड जारी करने वाले किसी व्‍यक्ति या समूह से कोई संबंध नहीं है। इसलिए हम आम जनता को आगह करते हैं कि वह इन धोखेबाजों से दूर रहें। बैंक ने कहा कि वर्ल्‍ड बैंक के कार्यक्रमों और नीतियों के बारे में स्‍पष्‍ट जानकारी हासिल करने के लिए वर्ल्‍ड बैंक की वेबसाइट डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू डॉट वर्ल्‍डबैंक डॉट ओआरजी पर जा सकते हैं।

बैंकों का ऋण 5.06 प्रतिशत, जमा 10.12 प्रतिशत बढ़ा

अक्टूबर महीने के 23 को समाप्त पखवाड़े में बैंकों के ऋण में 5.06 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह 103.39 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान बैंकों की जमा भी 10.12 प्रतिशत बढ़कर 142.92 करोड़ रुपये हो गई। रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के अनुसार, साल भर पहले 25 अक्टूबर को समाप्त पखवाड़े में बैंकों का ऋण 98.40 लाख करोड़ रुपये था और जमा राशि 129.73 लाख करोड़ रुपये थी।

आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले नौ अक्टूबर 2020 को समाप्त पिछले पखवाड़े में बैंक ऋण में 5.66 प्रतिशत और जमा में 10.55 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2020 में गैर-खाद्य बैंक ऋण की वृद्धि दर घटकर 5.8 प्रतिशत रही, जो पिछले साल के इसी महीने में 8.1 प्रतिशत थी। उद्योग को ऋण में सितंबर 2020 में 'शून्य' वृद्धि दर्ज की गई, जो एक साल पहले की अवधि में 2.7 प्रतिशत थी।

सितंबर 2020 में सेवा क्षेत्र में ऋण की वृद्धि दर 9.1 प्रतिशत रही, जो पिछले साल इसी महीने में 7.3 प्रतिशत थी। सितंबर 2019 में 16. 6 प्रतिशत वृद्धि की तुलना में व्यक्तिगत ऋण में इस साल सितंबर महीने में 9.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement