Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने रखा अंतरिक्ष में कदम, स्पेस टूरिज्म का खुला दरवाजा

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने रखा अंतरिक्ष में कदम, स्पेस टूरिज्म का खुला दरवाजा

जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ओरिजन के द्वारा बनाये गये रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष की यात्रा की। कुल 11 मिनट की इस यात्रा ने कई नये कीर्तिमान बनाये हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 20, 2021 21:56 IST
दुनिया के सबसे  अमीर...- India TV Paisa
Photo:BLUE ORIGIN

दुनिया के सबसे  अमीर शख्स ने छुआ अंतरिक्ष

नई दिल्ली। अंतरिक्ष की दौड़ आज एक नये स्तर पर पहुंच गयी है। दरअसल आज दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ओरिजन के द्वारा बनाये गये रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष की यात्रा की। कुल 11 मिनट की इस यात्रा ने कई नये कीर्तिमान बनाये हैं। बीते ही हफ्ते वर्जिन गेलेक्टिक की मदद से अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन ने भी अंतरिक्ष की सैर की थी। हालांकि कई मायने में बेजोस की उड़ान ब्रैनसन की उड़ान से अलग रही है। 

दुनिया की सबसे उम्रदराज और सबसे युवा अंतरिक्षयात्री भी थे साथ

जेफ बेजोस के साथ इस ट्रिप में 3 यात्री थे जिसमें से एक बेजोस के भाई मार्क, 82 साल की वैली फंक और 18 साल के ओलिवर डेमेन शामिल थे। आज की ट्रिप के आधार पर वैली दुनिया की सबसे उम्रदराज अंतरिक्षयात्री और ओलिवर दुनिया के सबसे कम उम्र के अंतरिक्ष यात्री बन गये हैं। इस ट्रिप के लिये एक अनजान शख्स ने 2.8 करोड़ डॉलर की बोली लगाई थी, हालांकि किसी वजह से वो यात्रा में शामिल नहीं हो सके, उनकी जगह ओलिवर को यात्रा करने का मौका मिला। 

अंतरिक्ष में आम लोगों को ले जाने के लिये बनी  ब्लू ओरिजन

बेजोस ने आज जिस रॉकेट औऱ कैप्सूल की मदद से उड़ान भरी थी वो उनकी कंपनी ब्लू ओरिजन ने तैयार किया था। वर्जिन से अलग बेजोस का यान पारंपरिक रॉकेट प्रक्षेपण पर आधारित है। वहीं वर्जिन गेलेक्टिक में एक मदर शिप एक खास ऊंचाई से स्पेसक्रॉफ्ट को लॉन्च किया गया था। रॉकेट की मदद से जेफ बेजोस अंतरिक्ष में रिचर्ड ब्रैनसन के मुकाबले ज्यादा ऊंचाई तक गये वहीं पूरी उड़ान का समय भी काफी कम रहा। ब्लू ओरिजन फिर से यूज किये जा सकने वाले रॉकेट पर काम कर रही है। वर्जिन और ब्लू ओरिजन दोनो ही जल्द अंतरिक्ष के लिये कमर्शियल फ्लाइट लॉन्च करने की तैयारी में हैं, जहां कोई भी सीट बुक कर अंतरिक्ष की सीमा में पहुंच सकता है।  

177 अरब डॉलर है नेट वर्थ

फोर्ब्स की 2021 लिस्ट के मुताबिक अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेट वर्थ 177 अरब डॉलर की है। वहीं रियल टाइम नेट वर्थ 203.7 अरब डॉलर की है। इसी साल वो कंपनी के सीईओ पद को छोड़कर एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बन गये हैं। बेजोस साल 2020 और साल 2021 की अरबपतियों की लिस्ट में सबसे ऊपर बने हुए हैं। महामारी के दौरान यानि साल 2020 में कंपनी की आय 38 प्रतिशत बढ़कर 386 अरब डॉलर हो गयी है। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement