1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. येस बैंक के पुनर्गठन के लिए RBI ने ड्राफ्ट योजना की तैयार, जमाकर्ताओं और शेयरहोल्डर्स से मांगे सुझाव

येस बैंक के पुनर्गठन के लिए RBI ने ड्राफ्ट योजना की तैयार, जमाकर्ताओं और शेयरहोल्डर्स से मांगे सुझाव

शेयर धारक या बैंक में पैसा जमा कराने वाले लोग इस पुनर्गठन योजना पर अपनी राय देना चाहते हैं वे सभी 9 मार्च तक अपने सुझाव दे सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 06, 2020 17:32 IST
Yes Bank Reconstruction scheme by RBI- India TV Paisa

Yes Bank Reconstruction scheme by RBI

मुंबई। येस बैंक का संकट सामने आने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने येस बैंक के पुनर्गठन के लिए ड्राफ्ट योजना तैयार कर ली है और शुक्रवार को इस योजना पर आम जनता, शेयर होल्डर्स और जमाकर्ताओं के सुझावों के लिए सार्वजनिक कर दिया है। जिन निवेशकों ने बैंक के शेयर खरीदे हैं और जिन लोगों ने बैंक में अपना पैसा जमा कराया है वे सभी बैंक के पुनर्गठन पर RBI की इस योजना पर अपने सुझाव दे सकते हैं।

येस बैंक की पुनर्गठन योजना में पुनर्गठित बैंक का शेयर कैपिटल कितना होगा, उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की नियुक्ति कैसे होगी, बैंक के अधिकार और उसकी देनदारियां क्या होंगी, मौजूदा कर्मचारियों की नौकरी रहेगी या नहीं, बैंक के शाखा कार्यालयों की जगह बदलनी है या नहीं और इस तरह की तमाम बातों का जिक्र किया गया है। जो भी शेयर धारक या बैंक में पैसा जमा कराने वाले लोग इस पुनर्गठन योजना पर अपनी राय देना चाहते हैं वे सभी 9 मार्च तक अपने सुझाव दे सकते हैं।

आरबीआई की ड्राफ्ट पॉलिसी में कहा गया है कि येस बैंक की पूंजी 5,000 करोड़ रुपए पर है और रणनीतिक निवेशक बैंक इसमें 49 प्रतिशत इक्विटी का अधिग्रहण करेंगे। 2 रुपए मूल्‍य पर 2400 करोड़ शेयरों को निवेशक बैंक द्वारा खरीदा जाएगा। रणनीतिक निवेशक बैंक पूंजी निवेश की तारीख से लेकर अगले तीन साल से पहले अपनी हिस्‍सेदारी को 26 प्रतिशत से नीचे नहीं ला सकेंगे। एसबीआई ने येस बैंक में निवेश की इच्छा जताई है।

Write a comment
X