1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Yes Bank संकट से प्राइवेट बैंकों की बढ़ी परेशानी, महाराष्‍ट्र सरकार ने लिया सरकारी बैंकों के साथ लेनदेन का फैसला

Yes Bank संकट से प्राइवेट बैंकों की बढ़ी परेशानी, महाराष्‍ट्र सरकार ने लिया सरकारी बैंकों के साथ लेनदेन का फैसला

उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार का कोई भी खाता किसी भी निजी बैंक के साथ नहीं है। महाराष्ट्र सरकार के सभी खाते केवल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 06, 2020 14:13 IST
After Yes Bank crisis, Maharashtra shuns private banks- India TV Paisa

After Yes Bank crisis, Maharashtra shuns private banks

नई दिल्‍ली। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक येस बैंक का संकट सामने आने के बाद महाराष्‍ट्र सरकार ने निर्णय लिया है कि वह अब केवल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ ही लेनदेन करेगी और किसी भी निजी क्षेत्र के बैंक से लेनदेन संबंधी रिश्‍ते नहीं रखेगी। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस संबंध में सभी संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए हैं।

उप मुख्‍यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि महाराष्‍ट्र सरकार का कोई भी खाता किसी भी निजी बैंक के साथ नहीं है। महाराष्‍ट्र सरकार के सभी खाते केवल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ हैं। हालांकि, बृहन मुंबई महानगर पालिका, कुछ अन्‍य नगरीय निकाय और सरकारी विभाग निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ बैंकिंग कामकाज कर रहे हैं, लेकिन अब इस फैसले के बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।  

हालांकि, ग्रेटर मुंबई के नगर निगम, कुछ अन्य नागरिक निकाय और सरकारी विभाग निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ बैंकिंग कर रहे हैं, लेकिन अब इन फैसलों की समीक्षा होने की संभावना है।

दिसंबर 2019 में मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा था कि नगरीय निकाय ऐतिहातन कदम उठाते हुए निजी क्षेत्र के बैंक से अपने कुछ खातों को सुरक्षित विकल्‍प के तौर पर सरकारी बैंकों में स्‍थानांतरित करेगा।  

येस बैंक का संकट सामने आने के बाद अब महाराष्‍ट्र सरकार निजी क्षेत्र के अन्‍य बैंक एक्सिस बैंक के साथ अपने पुलिस विभाग के खातों की भी समीक्षा कर सकती है। ऐसी संभावना है कि सरकार पुलिस विभाग के सभी खातों को एक्सिस बैंक से हटाकर किसी सरकारी बैंक में स्‍थानांतरित कर सकती है।  

Write a comment
X