Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब 139 पर कॉल या SMS करने पर कैंसल हो जाएगा विंडो से लिया रिजर्वेशन टिकट

अब 139 पर कॉल या SMS करने पर कैंसल हो जाएगा विंडो से लिया रिजर्वेशन टिकट

139 पर सिर्फ एक कॉल पर ही विंडो से लिया गया रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कर सकते हैं। इसके अलावा 139 पर sms और IRCTC पर जाकर भी टिकट कैंसिल करवाया जा सकता है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 01, 2016 17:29 IST
अब 139 पर कॉल या SMS करने पर कैंसल हो जाएगा विंडो से लिया रिजर्वेशन टिकट, IRCTC पर भी मिलेगी सुविधा- India TV Paisa
अब 139 पर कॉल या SMS करने पर कैंसल हो जाएगा विंडो से लिया रिजर्वेशन टिकट, IRCTC पर भी मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे ने बड़ी राहत दी है। अब आप रेलवे इंक्‍वायरी नंबर 139 पर सिर्फ एक कॉल पर ही विंडो से लिया गया रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कर सकते हैं। इसके अलावा 139 पर एसएमएस करके और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर भी विंडो से लिया गया टिकट कैंसिल करवाया जा सकता है।  जानकारी के अनुसार 139 नंबर पर कॉल करके टिकट कैंसिल कराने के 24 घंटे के भीतर स्टेशन पहुंच कर अपने पैसे वापस ले सकते हैं।

ये है टिकट कैंसल करवाने का तरीका

रेलवे द्वारा शुरू की जा रही यह सर्विस रेल यात्रियों के लिए बड़ी सौगात हो सकती है। अभी तक विंडो टिकट कैंसिल करवाने के लिए काउंटर पर जाना जरूरी होता है। लेकिन अब आप 139 पर कॉल कर कैंसिलेशन करवा सकते हैं। इसके लिए आपको 139 पर कॉल कर ऑप्‍शन नंबर 6 सलेक्‍ट करना होगा। अपने रिजर्वेशन संबंधी पूरी जानकारी फीड करनी होगी। इसके बाद रिजर्वेशन करवाते वक्‍त जो मोबाइल नंबर दर्ज किया था, उस पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। यात्रियों को इसी वन टाइम पासवर्ड को ले जाकर विंडो पर 24 घंटे के भीतर दिखाना होगा। आपको रिफंड मिल जाएगा।

तस्वीरों में देखिए देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन की खासियत

Talgo high speed train

1 (47)IndiaTV Paisa

4 (36)IndiaTV Paisa

5 (32)IndiaTV Paisa

6 (22)IndiaTV Paisa

2 (40)IndiaTV Paisa

3 (38)IndiaTV Paisa

7 (12)IndiaTV Paisa

8 (11)IndiaTV Paisa

9 (6)IndiaTV Paisa

10 (7)IndiaTV Paisa

139 पर एसएमएस कर भी कैंसिल करवा सकते हैं टिकट

टिकट कैंसल करवाने के लिए 139 पर कॉल करने के अलावा यात्री 139 पर एसएमएस के माध्‍यम से भी टिकट कैंसल करवा सकते हैं। इसके लिए पैसेंजर को अपने मैसेज बॉक्‍स में कैंसल लिखकर पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद स्‍पेस देकर ट्रेन का नंबर लिखकर 139 पर मैसेज करना होगा। मैसेज भेजने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा। जिसे विंडो पर दिखाकर पेमेंट ले सकते हैं। इसके अतिरिक्‍त आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी यह सुविधा मिलेगी।

वक्‍त के मुताबिक होगी टाइम लिमिट

ट्रेन टिकट कैंसल करवाने के लिए यात्री को ट्रेन रवाना होने से 4 घंटे पहले टिकट कैंसल करना होगा। लेकिन ट्रेन के समय के अनुसार इसकी अलग सीमा भी तय की गई है। जो ट्रेन 6 बजे से सुबह 6 बजे के बीच चलती हैं, ऐसे पैसेंजर को काउंटर खुलने के 2 घंटे के भीतर रिफंड लेना होगा। वहीं सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच चलने वाली ट्रेनों के लिए काउंटर पर 4 घंटे के बाद जाकर रिफंड लेना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement