Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब आवेदन देने के बाद 15 दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन

अब आवेदन देने के बाद 15 दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन

बिजली मंत्रालय ने आवेदन प्राप्त होने के 15 दिन के भीतर बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना अनिवार्य किर दिया है। प्रक्रियाओं को आसान बनाने के लिए कदम उठाया गया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 14, 2016 21:17 IST
अब बिजली के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, आवेदन करने के 15 दिन के भीतर मिलेगा कनेक्शन- India TV Paisa
अब बिजली के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, आवेदन करने के 15 दिन के भीतर मिलेगा कनेक्शन

नई दिल्ली। बिजली मंत्रालय ने आवेदन प्राप्त होने के 15 दिन के भीतर बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना अनिवार्य किर दिया है। पिछले दो साल में कनेक्शन लेने के लिए प्रक्रियाओं को आसान बनाने के तहत यह कदम उठाया गया है। बिजली मंत्रालय ने एक बयान में कहा, मंत्रालय ने पिछले दो साल में बिजली प्राप्त करने के लिये प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इन उपायों से बिजली कनेक्शन में लगने वाले समय में उल्लेखनीय रूप से कमी आएगी और नागरिकों एवं उद्योग को लाभ होगा।

बयान के अनुसार सामान्य स्थिति में उपभोक्ताओं को 15 दिन के भीतर बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना अनिवार्य किया गया है। दिल्ली और महाराष्ट्र की बिजली वितरण कंपनियों तथा अन्य संबद्ध इकाइयों के साथ विस्तृत परिचर्चा के बाद बिजली कनेक्शन के लिये प्रक्रिया सरल बनायी गई है।

अगले साल 1.65 ट्रिलियन यूनिट बिजली उत्पादन को हासिल कर सकता है भारत: गोयल

केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत अगले साल अपने बिजली उत्पादन में 50 फीसदी वृद्धि कर इसे 1.65 ट्रिलियन यूनिट तक कर सकता है। बिजली, कोयला व खान मंत्री गोयल ने यहां एक कार्यक्रम इन्फोकाम 2016 में यह बात कही। उन्होंने कहा, हमें अपना बिजली उत्पादन दोगुना करना होगा। हमारी आज की बुनियादी ढांचा तथा उत्पादन क्षमता को देखते हुए हम अपने बिजली उत्पादन को दोगुना कर सकते हैं। हमें अगर कल अपनी प्रणाली में 50 फीसदी अधिक बिजली जोड़नी पड़े तो मैं उसके लिए तैयार हूं। फिलहाल हम 1.1 ट्रिलियन यूनिट बिजली सालाना पैदा कर रहे हैं। अगले साल हम हसे 1.65 (ट्रिलियन) तक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement