1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Zomato ने जुटाए 1173 करोड़ रुपए, अगले साल आ सकता है IPO

Zomato ने जुटाए 1173 करोड़ रुपए, अगले साल आ सकता है IPO

जोमैटो ने टाइगर ग्लोबल से 10 करोड़ डॉलर और मैकरिची इंवेस्टमेंट्स से छह करोड़ डॉलर का प्राथमिक निवेश जुटाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 11, 2020 10:11 IST
Zomato raises USD 160 mn in funding from Tiger Global, MacRitchie Investments- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Zomato raises USD 160 mn in funding from Tiger Global, MacRitchie Investments

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन खाना डिलिवरी करने वाली कंपनी जोमैटो प्राइवेट लिमिटेड ने टाइगर ग्लोबल और टेमासेक होल्डिंग्स की अनुषंगी मैकरिची इंवेस्टमेंट्स से 16 करोड़ डॉलर (करीब 1,173 करोड़ रुपए) का वित्त पोषण हासिल किया है। इसमें कंपनी का बाजार मूल्यांकन 3.3 अरब डॉलर आंका गया है। जोमैटो में बहुलांश हिस्सेदारी रखने वाली प्रमुख कंपनी इंफो एज ने शेयर बाजारों को इस बारे में गुरुवार को जानकारी दी।

सूचना के मुताबिक जोमैटो ने टाइगर ग्लोबल से 10 करोड़ डॉलर और मैकरिची इंवेस्टमेंट्स से छह करोड़ डॉलर का प्राथमिक निवेश जुटाया है। हालांकि, इस बारे में जोमैटो की कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हो सकी।

अगले साल की पहली छमाही में आ सकता है IPO

फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो का आईपीओ अगले साल आ सकता है। फाउंडर्स ने कर्मचारियों को लिखी चिट्ठी में ये जानकारी दी है। बता दें कि जोमैटो में इंफोएज की करीब 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस खबर के चलते इंफोएज में भी आज के कारोबार में एक्शन दिख सकता है। जोमैटो की मौजूदा वैल्यूएशन 3.5 अरब डॉलर है। Zomato अगले साल की पहली छमाही में आईपीओ की अर्जी लगा सकता है। लेकिन अभी ये पक्का नहीं है कि कंपनी भारत में लिस्ट करवाई जाएगी ये अमेरिका में।

 

ये जानकारी जोमैटो के फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल ने अपने कर्मचारियों को ईमेल के जरिये दी है। इस मेल में ये भी कहा गया है कि कंपनी भविष्य में होने वाले विलय और ​अधिग्रहण की भी योजना बना रही है। गोयल ने अपने कर्मचारियों को लिखे गये मेल में कहा है कि हमनें बहुत पूंजी जुटा ली है और बैंक में हमारा कैश करीब 250 मिलियन डॉलर है। यह हमारा अब तक का सबसे बड़ा कैश है।

टाइगर ग्लोबल, टेमासेक, बैली गिफोर्ड और आन्ट फाइनेंशियल ने मौजूदा फंडिंग में हिस्सा लिया है। अभी भी इस राउंड में कई बड़े नाम जुड़ रहे हैं। हमारा अनुमान है कि बहुत जल्द ही हमारा बैंक कैश 600 मिलियन डॉलर हो जाएगा। जोमैटो के फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल ने अपने इस मेल में आगे कहा है कि हमारी लीगल और फाइनेंशिल टीम अगले साल का पहली छमाही में आईपीओ लाने पर सक्रियता से काम कर रही है। हमारी टीम की मेहनत के चलते कंपनी का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। हमें उम्मीद है कि इससे हमारे उन कर्मचारियों के लिए बड़ी वैल्यू क्रिएट होगी जिनको अगले साल किसी समय ईएसओपीएस आबंटित किए जाएंगे।

अगर यह आईपीओ आता है तो भारत में आने वाला किसी इंटरनेट आधारित पहली कंज्यूमर स्‍टार्टअप का आईपीओ होगा। बता दें कि जोमैटो में इंटरनेट आधारित कंपनी इंफोएज की भी हिस्सेदारी है। नौकरी डॉट कॉम का मालिकाना हक इंफोएज के ही पास है।

Write a comment
X