Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेजन पर बिक रहे थे 60 लाख नकली समान, कंपनी ने अब उठाया यह कदम

अमेजन पर बिक रहे थे 60 लाख नकली समान, कंपनी ने अब उठाया यह कदम

कोरोना महामारी के बाद ई-काॅमर्स प्लेटफाॅर्म से खरीदारी बढ़ी है। हालांकि, इसके साथ ही नकली सामान बेचने की शिकायत भी बढ़ी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 05, 2023 9:04 IST
अमेजन - India TV Paisa
Photo:FILE अमेजन

आपको जानकर हैरानी होगी कि ई-काॅमर्स प्लेटफाॅर्म अमेजन पर 60 लाख नकली सामान बिक रहे थे। कंपनी ने इसकी जांच के बाद इन सामानों को अपने प्लेटफाॅर्म से हटा दिया है। साथ ही 2022 में गलत सामान बेचने के लिए पंजीकृत 8 लाखों सेलर को अपने प्लेटफाॅर्म से बाहर किया है। कंपनी की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञों के साथ मिलकर गलत तरीके से काम करने वाले लोगों को रोका गया और 60 लाख नकली सामान को आपूर्ति व्यवस्था से हटाया गया तथा उनका निपटान किया गया। इससे उन्हें ग्राहकों तक पहुंचने से रोका गया। इसमें कहा गया है कि अमेजन की नकली सामान से संबद्ध अपराध इकाई ने 2022 में अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ और चीन में 1,300 से अधिक अपराधियों की जांच की या फिर आगे की कार्रवाई के लिये संबंधित विभाग को भेजा।

नकली सामान बेचने की शिकायत तेजी से बढ़ी

कोरोना महामारी के बाद ई-काॅमर्स प्लेटफाॅर्म से खरीदारी बढ़ी है। हालांकि, इसके साथ ही नकली सामान बेचने की शिकायत भी बढ़ी है। ई-काॅमर्स प्लेटफाॅर्म का इस्तेमाल कर बहुत सारे सेलर नकली सामान बेच रहें हैं, जिससे लोग बाद में ठगा हुआ महसूस करते हैं। अमेजन के लिए नकली माल पर लगाम लगाने से संबंधित मुद्दा कई सालों से एक चुनौती के रूप में रहा है। आपको बता दें कि अमेजन की वेबसाइट पर थर्ड पार्टी मार्केटप्लेस की मदद से नकली प्रोडक्ट बिकने के लिए पहुंच जाते हैं। थर्ड पार्टी मार्केटप्लेस में विक्रेता ऐमजॉन की साइट पर अपने आइटम को सीधे ही लिस्ट कर सकते हैं। इसके चलते नकली सामान की बिक्री बढ़ी है। समय-समय पर अमेजन नकली सामान को बाहर करता रहता है।

9,000 और कर्मचारियों को दिखाएगी बाहर का रास्ता

अमेजन अगले कुछ सप्ताह में 9,000 और नौकरियों को खत्म कर सकती है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एंडी जैसी ने सोमवार को कर्मियों को भेजी एक सूचना में यह बात कही है। इसके साथ ही यह छंटनी कंपनी के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी कटौती होगी। कंपनी ने इससे पहले इसी साल जनवरी में कहा था कि वह 18,000 कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखाएगी। इस तरह 2023 में कंपनी कम से कम 27,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। जेसी ने कहा कि कंपनी की वार्षिक योजना प्रक्रिया का दूसरा चरण इस महीने पूरा हो गया और इसमें और नौकरियां घटाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि अमेजन कुछ रणनीतिक विभागों में भर्तियां भी करेगी।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement