Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस राज्य ने अब कर्मचारियों,पेंशनभोगियों को दिया 4% महंगाई भत्ता, केंद्रीय कर्मचारी को लेकर आया यह अपडेट

इस राज्य ने अब कर्मचारियों,पेंशनभोगियों को दिया 4% महंगाई भत्ता, केंद्रीय कर्मचारी को लेकर आया यह अपडेट

इस बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता अब 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि महंगाई भत्ते में यह वृद्धि इस साल 23 जनवरी की तारीख से प्रभावी होगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 13, 2023 20:22 IST
महंगाई भत्ता- India TV Paisa
Photo:FILE महंगाई भत्ता

देश के एक और राज्य ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता का तोहफा दिया है। दरअसल, ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत वृद्धि की मंगलवार को घोषणा की। इस बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता अब 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि महंगाई भत्ते में यह वृद्धि इस साल 23 जनवरी की तारीख से प्रभावी होगी। कर्मचारियों को उनके जून के वेतन में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। इस घोषणा का लाभ राज्य सरकार के करीब 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा। इससे पहले देश के कई राज्य अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं। 

UP-हरियाणा समेत ये राज्य पहले कर चुके हैं बढ़ोतरी 

आपको बता दें कि इस साल अब तक उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और झारखंड की राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी हैं। अब इस लिस्ट में ओडिशा का नाम जुड़ गया है। कर्नाटक सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA की दर में 4% की बढ़ोतरी की थी। राज्य में डीए की दर 31% से बढ़ाकर 35% कर दी गई है, जो 1 जनवरी, 2023 से लागू मानी जाएगी। मई में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 1 जनवरी, 2023 से अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को क्रमशः डीए और डीआर में 4% बढ़ोतरी देने का फैसला किया था। बढ़ोतरी के बाद, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर दर 38% से बढ़ से 42% हो गई है। हिमाचल प्रदेश और झारखंड की राज्य सरकारों ने भी अप्रैल में डीए दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए कब करेगी ऐलान 

जानकारों का कहना है कि देश के कई राज्य 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission DA hike) के तहत अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ा चुके हैं। ऐसे में बहुत संभव है कि केंद्र सरकार अब महंगाई भत्ता बढ़ाने देने में देर नहीं करें। केद्र सरकार इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। जानकारों का कहना है कि केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है।  इससे कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी पहुंच जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement