Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Aadhaar ATM: अब पैसे निकालने के लिए बैंक और एटीएम जाने का झंझट खत्म, ऐसे घर बैठे पाएं कैश

Aadhaar ATM: अब पैसे निकालने के लिए बैंक और एटीएम जाने का झंझट खत्म, ऐसे घर बैठे पाएं कैश

Aadhaar ATM: आधार एटीएम के जरिए आप आसानी से घर बैठे ही कैश निकाल सकते हैं। इसके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: April 10, 2024 8:37 IST
Aadhaar ATM- India TV Paisa
Photo:FILE Aadhaar ATM

How to Withdraw Cash via Aadhaar: बैंक और एटीएम से पैसे निकालने का चलन अब पुराना हो गया है। अब आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन आधार एटीएम (AePS) सर्विस का फायदा उठाकर कैश निकाल सकते हैं। इस सुविधा के तहत पोस्टमैन आपके घर आकर कैश निकालने में आपकी मदद करेगा। 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट के मुताबिक, अगर आपको अचानक कैश निकालने की जरूरत होती है और आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधार एटीएम सर्विस (AePS)का फायदा उठाकर आसानी से घर पर ही कैश निकाल सकते हैं। इसमें पोस्टमैन आपके घर आकर कैश निकालने में मदद करेगा। 

क्या AePS? 

AePS का पूरा नाम आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने बायोमैट्रिक का इस्तेमाल करके आसानी से आधार लिंक्ड खाते से कैश निकाल सकता है। इसमें आपको बैंक जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है और आपका समय भी बचता है। यह सिस्टम उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है, जो बैंक आदि नहीं जा सकते हैं। 

कैश निकालने के साथ मिलती हैं ये भी सुविधाएं 

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम में ग्राहक के आधार का उपयोग करके कैश निकाला जा सकता है। इसके माध्यम से आसानी से बैलेंस पता करना, कैश निकासी और रेमिटेंस प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा आप आधार से आधार फंड ट्रांसफर और अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट भी जनरेट कर सकते हैं। 

AePS की अन्य जरूर बातें 

आप बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए 

बैंक खाता AePS सिस्टम में होना अनिवार्य है।
लेनदेन को बायोमेट्रिक माध्यम से पूरा किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement