Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India: टाटा के पास आते ही बदलने लगी एयर इंडिया की किस्मत, बेड़े में 30 नए विमान होंगे शामिल

Air India: टाटा के पास आते ही बदलने लगी एयर इंडिया की किस्मत, बेड़े में 30 नए विमान होंगे शामिल

Air India के अनुसार, बी777-200एलआर दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच बेड़े में शामिल हो जाएंगे, और भारतीय शहरों से संयुक्त राज्य अमेरिका उड़ान सेवा के लिए तैनात होंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 12, 2022 14:07 IST
Air India - India TV Paisa
Photo:FILE Air India

Highlights

  • इससे एयरलाइन के बेड़े में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी
  • बी777-200एलआर दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच बेड़े में शामिल हो जाएंगे
  • एयर इंडिया पहली बार प्रीमियम इकोनॉमी उड़ानों की पेशकश करेगा

Air India: अपनी क्षमता बढ़ाने को लेकर एयर इंडिया ने अपने मौजूदा बेड़े में 25 नैरो-बॉडी एयरबस और 5 बोइंग वाइड-बॉडी विमान शामिल करने की योजना बनाई है। एयर इंडिया ने 25 एयरबस नैरो-बॉडी और 5 बोइंग वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट के लिए लीज और लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं, जो 2022 के अंत से सेवा में शामिल होंगे। इससे एयरलाइन के बेड़े में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी।  ये नए विमान इस साल की शुरूआत में टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद बेड़े का विस्तार करेंगे। पट्टे पर दिए जा रहे विमानों में इक्कीस एयरबस ए320नियॉन, चार ए321नियॉन और पांच बोइंग बी777-200एलआर शामिल हैं।

प्रीमियम इकोनॉमी उड़ानों की पेशकश करेगा

एयरलाइन के अनुसार, बी777-200एलआर दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच बेड़े में शामिल हो जाएंगे, और भारतीय शहरों से संयुक्त राज्य अमेरिका उड़ान सेवा के लिए तैनात होंगे। मुंबई सैन फ्रांसिस्को के साथ-साथ न्यूयॉर्क क्षेत्र के दोनों अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों, नेवार्क लिबर्टी और जॉन एफ कैनेडी के लिए उड़ानें होंगी, जबकि बैंगलोर को सैन फ्रांसिस्को के लिए हफ्ते में तीन दिन उड़ान सेवा चलेगी। इन विमानों के चलते एयर इंडिया पहली बार प्रीमियम इकोनॉमी उड़ानों की पेशकश करेगा।

बेड़े का विस्तार फिर से शुरू करने पर बहुत खुश

बेड़े के विस्तार पर टिप्पणी करते हुए, एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक, कैंपबेल विल्सन ने कहा: लंबे समय बाद, एयर इंडिया अपने बेड़े का विस्तार फिर से शुरू करने पर बहुत खुश है। ये नए विमान, मौजूदा विमानों के साथ सेवा में वापस लौटे, अधिक क्षमता और कनेक्टिविटी की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करेंगे और एक मजबूत कदम आगे बढ़ाएंगे। एयर इंडिया के पास रोमांचक विस्तार और नवीनीकरण योजनाएं हैं, जिनमें से ये नए विमान अभी शुरूआत हैं। एयर इंडिया के नैरो-बॉडी बेड़े में वर्तमान में 70 विमान हैं, जिनमें से 54 सेवा में हैं; शेष 16 विमान 2023 की शुरूआत तक सेवा में लौट आएंगे। इसी तरह, एयर इंडिया के वाइड-बॉडी बेड़े में वर्तमान में 43 विमान हैं, जिनमें से 33 चालू हैं। बाकी 2023 की शुरूआत में सेवा में आएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement