Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Good News: एयरलाइंस से हुई ये गलती तो आपको मिलेंगी 'Free' में 2 यात्राएं, होगा टिकट का पूरा पैसा वापस

Good News: एयरलाइंस से हुई ये गलती तो आपको 'Free' में मिलेंगी 2 यात्राएं, होगा टिकट का पूरा पैसा वापस

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) यात्रियों को मुआवजा देने के नियम जल्द ही जारी करेगा। इससे उन यात्रियों को राहत मिलेगी, जिनके यात्रा टिकट को एयरलाइंस ने उनकी मर्जी के बगैर ही ‘डाउनग्रेड’ कर दिया हो।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 23, 2022 17:39 IST
AirPort- India TV Paisa
Photo:FILE AirPort

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आपने बिजनेस क्लास की टिकट ली हो लेकिन एयरलाइंस ने टिकट डाउनग्रेड कर आपको इकोनॉमी क्लास में बैठा दिया हो। अब ऐसा होने पर एयरलाइंस 'असुविधा के लिए खेद' बोलकर छुटकारा नहीं पा सकेगी। बल्कि अब उसे इस गलती के लिए भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। 

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) यात्रियों को मुआवजा देने के नियम जल्द ही जारी करेगा। इससे उन यात्रियों को राहत मिलेगी, जिनके यात्रा टिकट को एयरलाइंस ने उनकी मर्जी के बगैर ही ‘डाउनग्रेड’ कर दिया हो। 

टिकट का पूरा पैसा होगा वापस

डीजीसीए यह कदम यात्रियों को जारी किए गए टिकटों को उनकी मर्जी के बगैर ही डाउनग्रेड कर दिए जाने के बारे में बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर उठाने जा रहा है। डीजीसीए ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इन संशोधनों के तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यात्रियों की मर्जी के बिना उनके टिकट को डाउनग्रेड करने पर एयरलाइंस उनको टिकट का कर समेत पूरा रिफंड उपलब्ध कराएंगी। 

अगली टिकट भी फ्री

इसके अलावा उस यात्री को वह एयरलाइन अगली उपलब्ध उड़ान में मुफ्त यात्रा भी कराएगी। डीजीसीए अपने नागर विमानन आवश्यकता (सीएआर) नियम में संशोधन की तैयारी कर रहा है। सीएआर का संबंध एयरलाइंस की तरफ से बोर्डिंग से इनकार करने, उड़ानों को रद्द करने और उड़ानों में देरी के कारण यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं से संबंधित है। इसमें टिकट को डाउनग्रे़ड किए जाने के संबंध में यात्रियों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रावधान किए जाएंगे। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नए नियम अगले साल फरवरी में लागू हो सकते हैं। हितधारकों से सलाह के बाद अंतिम नियम जारी किए जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement