Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air Traffic: नवंबर में 1.27 करोड़ से भी ज्यादा डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स ने भरी उड़ान, ये एयरलाइन सबसे आगे

Air Traffic: नवंबर में 1.27 करोड़ से भी ज्यादा डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स ने भरी उड़ान, ये एयरलाइन सबसे आगे

सिविल एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए के आंकड़े से पता चलता है कि देश में फ्लाइट से घरेलू सफर करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एयरलाइन कंपनियों के बीच कॉम्पिटीशन भी तेज हुआ है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 15, 2023 18:40 IST
इंडिगो की नवंबर में बाजार हिस्सेदारी घटकर 61.8 प्रतिशत हो गई।- India TV Paisa
Photo:PTI इंडिगो की नवंबर में बाजार हिस्सेदारी घटकर 61.8 प्रतिशत हो गई।

देशभर में फ्लाइट से घरेलू यात्रा करने वाले पैसेंजर की तादाद लगातार बढ़ रही है। सिविल एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए के एक लेटेस्ट आंकड़ों  में यह सामने आया है कि बीते नवंबर महीने में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या नौ प्रतिशत बढ़कर 1.27 करोड़ से दर्ज की गई है। भाषा की खबर के मुताबिक, शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। सबसे ज्यादा डोमेस्टिक पैसेंजर्स को अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचाने में घरेलू एयरलाइन इंडिगो देश की सबसे बड़ी घरेलू विमानन कंपनी बनी रही।

नवंबर में सालाना आधार पर 9.06% की बढ़ोतरी

खबर के मुताबिक, हालांकि, नवंबर में इसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 61.8 प्रतिशत हो गई, जो अक्टूबर में 62.6 प्रतिशत थी। नवंबर में किसी भी शिड्यूल एयरलाइन कंपनी का ‘ऑन-टाइम परफॉर्मेंस’ (ओटीपी) अंक 80 प्रतिशत से ज्यादा नहीं रहा। नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में सालाना आधार पर 9.06 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ हवाई सफर करने वालों की संख्या 1.27 करोड़ रही, जबकि एक साल पहले इसी महीने में यह संख्या 1.17 करोड़ थी।

जनवरी-नवंबर 2023 में 25.09% की बढ़ोतरी

लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी-नवंबर 2023 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या सालाना आधार पर 25.09 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1,382.34 लाख रही, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में यह संख्या 1,105.10 लाख थी। विमानन कंपनी स्पाइसजेट की घरेलू बाजार हिस्सेदारी अक्टूबर में पांच प्रतिशत से बढ़कर नवंबर में 6.2 प्रतिशत हो गई। पिछले महीने इसका ओटीपी स्कोर 41.8 प्रतिशत था।

एयर इंडिया का ऑन-टाइम परफॉर्मेंस स्कोर 62.5 प्रतिशत

एयर इंडिया की घरेलू बाजार हिस्सेदारी नवंबर में 10.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रही, जबकि विस्तारा की हिस्सेदारी पिछले महीने मामूली गिरावट के साथ 9.4 प्रतिशत रह गई। अकासा एयर और एआईएक्स कनेक्ट की हिस्सेदारी नवंबर में क्रमशः 4.2 प्रतिशत और 6.6 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रही। एयर इंडिया का ऑन-टाइम परफॉर्मेंस स्कोर 62.5 प्रतिशत, जबकि एईक्स कनेक्ट और एलायंस एयर का ओटीपी स्कोर क्रमशः 69.7 प्रतिशत और 66.1 प्रतिशत रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement