Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Vande Bharat Express की स्पीड ने Flight का किराया 30% तक कर दिया कम,एयर ट्रैफिक पर भी असर

Vande Bharat Express की स्पीड ने Flight का किराया 30% तक कर दिया कम,एयर ट्रैफिक पर भी असर

मध्य रेलवे ने हाल ही में जेंडर और उम्र के आधार पर पैसेंजर्स का डाटा जुटाया है। रेलवे अब लंबी दूरी के लिए भी नई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन लॉन्च करने वाला है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 23, 2023 8:33 IST
A decline of 10-20 percent in air traffic and 20-30 percent decline in flight fares was also observe- India TV Paisa
Photo:FILE एयर ट्रैफिक में 10-20 प्रतिशत और फ्लाइट किराये में भी 20-30 प्रतिशत की गिरावट का रुझान देखा गय।

देशभर में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है। इसका ऐसा असर हुआ है कि फ्लाइट का किराया (flight fares) 20-30 प्रतिशत तक कम हो गया है। इतना ही नहीं, इन ट्रेनों के लगातार बढ़ते नेटवर्क से एयर ट्रैफिक में भी असर देखने को मिलने लगा है। मध्य रेलवे के हाल में जुटाए आंकड़ों में यह बात निकलकर सामने आई है। लाइवहिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक, मध्य रेलवे ने हाल ही में जेंडर और उम्र के आधार पर पैसेंजर्स का डाटा जुटाया था।

 एयर ट्रैफिक में 10-20 प्रतिशत की गिरावट

खबर के मुताबिक, मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवराज मानसपुरे का कहना है कि वंदे भारत ट्रेनों की लॉन्चिंग के बाद, एयर ट्रैफिक में 10-20 प्रतिशत और फ्लाइट किराये (Flight ticket price) में भी 20-30 प्रतिशत की गिरावट का रुझान देखा गया है। फिलहाल देश के 34 रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें अपनी सेवाएं दे रही हैं। रेलवे भी लगातार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में पैसेंजर्स को बढ़ाने की कवायद में जुटी है।

वंदे भारत में 31 से 45 साल के बीच के पैसेंजर सबसे ज्यादा
मध्य रेलवे (Central Railway) के चार रूट पर फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेनें चल रही हैं। लाइवहिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक, हाल में मुंबई से शिर्डी,गोवा और सोलापुर जाने वाले पैसेंजर्स को लेकर जुटाए आंकड़ों में पता चलता है कि 15 सितंबर से लेकर 13 अक्टूबर के बीच कुल 85,600 पुरुष, 57,838 महिला और 26 ट्रांसजेंडर ने इस ट्रेन से सफर किया। मुंबई से शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से सफर करने वालों में सबसे ज्यादा पैसेंजर्स 31 से 45 साल के बीच के रहे। इसके बाद 15 से 30 साल की उम्र के बीच के पैसेंजर्स ने सबसे ज्यादा यात्रा की।

स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी आएगी जल्द
रेलवे अब लंबी दूरी के लिए भी नई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन लॉन्च करने वाला है। इस पर काम तेजी से चल रहा है। नई स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच की कुछ तस्वीरें हाल ही में सामने आई थीं। ये ट्रेनें अगले साल दस्तक दे सकती हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement