Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 31 मार्च (रविवार) को खुलेंगे सभी बैंक, आरबीआई ने जारी किया निर्देश

31 मार्च (रविवार) को खुलेंगे सभी बैंक, आरबीआई ने जारी किया निर्देश

आरबीआई की ओर से दिए गए निर्देश के मुताबिक सभी एजेंसी बैंक 31 मार्च (रविवार) को खुले रहेंगे और इस दिन सभी शाखाओं में कामकाज सामान्य रहेगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: March 21, 2024 6:28 IST
आरबीआई - India TV Paisa
Photo:FILE आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से सभी एजेंसी बैंकों को 31 मार्च को सरकारी कामकाज के लिए शाखाएं खोलने का निर्देश दिया है। 31 मार्च को रविवार है और यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है। इस तारीख को कई अहम लेनदेन को पूरा किया जाता है। इस वजह से केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों को ब्रांच खुली रखने का आदेश दिया गया है।  

आरबीआई ने जारी किया बयान 

आरबीआई ने बयान में कहा कि भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके।इसमें कहा गया कि इसी तरह एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं खुली रखें।

लोगों को दें जानकारी 

साथ ही आरबीआई द्वारा बैंकों को कहा गया है कि 31 मार्च को सभी शाखाएं खुली रहेंगी। इस बात की जानकारी ग्राहकों को दें। बता दें, आरबीआई की एजेंसी बैंकों की लिस्ट में बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक,सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के कई अन्य बैंकों का भी नाम शामिल है। 

इनकम टैक्स ने भी रद्द की छुट्टी 

इससे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से 29 मार्च से 31 मार्च तक पड़ रहे लंबे वीकेंड को टैक्स से जुड़ा काम बकाया रहने के कारण रद्द कर दिया गया है। 29 मार्च को गुड फ्राइडे, 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को रविवार होने के कारण अवकाश था। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि विभाग के बकाया कार्य को निपटाने के लिए सभी इनकम टैक्स ऑफिस को 29,30 और 31 मार्च को खुला रखा जाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement