Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में जबरदस्त गिरावट, दो साल के निचले स्तर पर पहुंचा Bitcoin, जानिए, आगे क्या

सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में जबरदस्त गिरावट, दो साल के निचले स्तर पर पहुंचा Bitcoin, जानिए, आगे क्या

विशेषज्ञों का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी में आगे भी गिरावट जारी रह सकती है। दुनियाभर के बाजारों में जिस तरह का माहौल है उसके देखते हुए हम यह सलाह देना चाहते हैं कि कोई भी नया निवेश बिटकॉइन में न करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 10, 2022 12:20 IST
क्रिप्टोकरेंसी - India TV Paisa
Photo:INDIA TV क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। बिटकॉइन समेत तमाम प्रमुख क्रिप्टो में 10 फीसदी से लेकर 30 फीसदी तक की बड़ी गिरावट आज आई है। वहीं, बीते एक हफ्ते में ससबे अहम क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin करीब 20 फीसदी टूट गया है। इसके चलते बिटकॉइन का भाव 2020 के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। आज एक बिटकॉइन की कीमत 16,800 अमेरिकी डॉलर के आसपास ट्रेड कर रहा है जो नवंबर 2020 के बाद सबसे कम है। क्रिप्टोकरेंसी में लगातार बिकवाली से निवेशकों में दहशत का माहौल है। गौरतलब है कि Bitcoin का भाव आज से करीब दो साल पहले ही 69,000 डॉलर पहुंच गया था। हालांकि, उसके बाद से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। सिर्फ Bitcoin ही नहीं दूसरे सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में यह गिरावट है। 

आगे के लिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ 

विशेषज्ञों का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी में आगे भी गिरावट जारी रह सकती है। दुनियाभर के बाजारों में जिस तरह का माहौल है उसके देखते हुए हम यह सलाह देना चाहते हैं कि कोई भी नया निवेश बिटकॉइन में न करें। आपका पूरा पैसा डूब सकता है। जो निवेशक थोड़े नुकसान में हैं वो अपना पैसा निकाल लें। मौजूदा समय में लोभ में किया कोई भी निवेश बड़ा नुकसान करा सकता है। 

क्यों आई है इतनी बड़ी गिरावट 

क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट की बड़ी वजह है, क्रिप्टो एक्सचेंज बिनांस (Binance) द्वारा दूसरी एक्सचेंज FTX के ‘लिक्विडिटी की समस्या’ का हल देने के लिए उसकी गैर-अमेरिकी यूनिट को पूरी तरह खरीदने की घोषणा। FTX और बिनांस एक दूसरे की प्रतिद्वद्वी एक्सचेंज हैं। बिनांस के सीईओ चांगपेंग ज़ाओ (Changpeng Zhao) ने कहा था कि एफटीएक्स (FTX) में एक बड़ा लिक्विडिटी संकट है और एफटीएक्स द्वारा बिनांस की मदद मांगने के बाद, उन्होंने “एक गैर-बाध्यकारी LoI पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य  तरलता की कमी के संकट को दूर करना है। इसके बाद से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में गिरावट देखने को मिल रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement