Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. BSE में लिस्टेड कंपनियों का लाजवाब प्रदर्शन, सिर्फ इतने माह में निवेशकों ने कमाए 100 लाख करोड़

BSE में लिस्टेड कंपनियों का लाजवाब प्रदर्शन, सिर्फ इतने माह में निवेशकों ने कमाए 100 लाख करोड़

चुनाव के बीच शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। अप्रैल में बाजार में लगातार उछाल है। बैंकिंग, Auto शेयरों में अच्छी तेजी है। इसका फायदा मार्केट को मिल रहा है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 08, 2024 12:41 IST
BSE- India TV Paisa
Photo:FILE बीएसई

BSE में लिस्टेड कंपनियों का लाजवाब प्रदर्शन जारी है। आपको बता दें कि बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सोमवार सुबह 401.10 लाख करोड़ रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। यह पहली बार है जब बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 400 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा है। आपको बता दें कि बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले साल जुलाई में 300 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया था। यानी सिर्फ 9 महीने से कम समय में ही बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों ने निवेशकों को 100 लाख करोड़ की कमाई करा दी है। 

सेंसेक्स भी लाइफ टाइम हाई पर पहुंचा 

बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स भी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार 425.62 अंक उछलकर 74,673.84 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। बाजार में तेजी की बदौलत बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 4,01,16,018.89 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर सबसे अधिक फायदे में रहे। विप्रो, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयरों को नुकसान हुआ। 

वैश्विक बाजार में मिलाजुला रुख 

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की225 फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट तथा हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मुख्यत: सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.93 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 1,659.27 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे। 

आगे बाजार का आउटलुक कैसे रहेगा? 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार का कहना है कि आईटी कंपनियों के लिए चौथी तिमाही के नतीजे सुस्त रहेंगे। इसलिए बाजार की प्रतिक्रिया इस बात पर निर्भर करेगी कि उसमें डिटेल्स क्या हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों के नतीजे अच्छे रहने की उम्मीद है। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसी बड़ी बैंकिंग कंपनियों की अगुवाई में बैंक निफ्टी ऊपर जा सकता है। छोटे बैंक भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पूंजीगत सामान और ऑटो मजबूत स्थिति में हैं। उन्होंने कहा, कम वॉल्यूम ग्रोथ के कारण एफएमसीजी कमजोर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement