Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेजन करेगा 10,000 कर्मचारियों की छटनी, 1 हजार लोगों को पहले ही कर चुका है बाहर

अमेजन करेगा 10,000 कर्मचारियों की छटनी, 1 हजार लोगों को पहले ही कर चुका है बाहर

दुनिया में मंदी की आहट ने अब असर करना शुरु कर दिया है। फेसबुक, ट्विटर और स्नेपचैट जैसी बड़ी कंपनियों के द्वारा छंटनी करने के बाद अब दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अपने यहां काम कर रहे लोगों को नौकरी से निकालने जा रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 15, 2022 6:51 IST
अमेजन करेगा 10,000 कर्मचारियों की छटनी- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अमेजन करेगा 10,000 कर्मचारियों की छटनी

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन अपने यहां से बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकालने की प्लानिंग कर रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से जानकारी आई है कि अमेजन इस सप्ताह के रूप में जल्द से जल्द कॉर्पोरेट और IT क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 10,000 लोगों की छंटनी करने की योजना बना रहा है। ये छंटनी दुनिया भर में काम कर रहे कर्मचारियों में से की जाएगी।

क्या है कारण

दुनिया में मंदी का असर देखा जाने लगा है। एक के बाद एक बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही है। फेसबुक, ट्विटर और स्नेपचैट जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब अमेजन ने भी अपने यहां काम करने वाले लोगों को नौकरी से निकालने जा रहा है।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर और मेटा के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने कर्मचारियों की उन यूनिट्स में छंटनी की है जो नई है और इस साल प्रॉफिट कमाने में विफल रही है।

कंपनी पहले से ही कर रही थी समीक्षा

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में बताया था कि Amazon.com इंक अपने उन व्यवसायों की समीक्षा कर रहा है, जिससे उसे कमाई नहीं हो पा रही है। इसमें डिवाइस यूनिट और वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा शामिल है। एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद अमेजन ने अपने उन यूनिट्स के कर्मचारियों को कहीं और नौकरी की तलाश करने के लिए कहा है, जिससे कंपनी प्राफिट नहीं बना पा रही थी। जबकि कुछ टीमों से अधिक लाभदायक क्षेत्रों में कर्मचारियों को फिर से तैनात करने और रोबोटिक्स और खुदरा जैसे क्षेत्रों में टीमों को बंद करने के लिए कहा गया है। इन सभी बातों पर ध्यान देने के बाद कंपनी ने 1000 लोगों को नौकरी से निकाला था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement