Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Anil Ambani की ये कंपनी बिकने को तैयार, हिंदुजा ग्रुप खरीदने के लिए जुटा रहा पूंजी

Anil Ambani की ये कंपनी बिकने को तैयार, हिंदुजा ग्रुप खरीदने के लिए जुटा रहा पूंजी

Anil Ambani की कंपनी रिलायंस कैपिटल बिकने जा रही है। इसे खरीदने के लिए हिंदुजा ग्रुप फंड जुटा रहा है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 14, 2024 11:26 IST
अनिल अंबानी- India TV Paisa
Photo:FILE कारोबारी अनिल अंबानी

उद्योगपति अनिल अंबानी की एक और कंपनी बिकने जा रही है। रिलायंस कैपिटल को दिवालिया प्रक्रिया के तहत हिंदुजा ग्रुप खरीदने की तैयारी कर रहा है। कंपनी इसके लिए 4000 करोड़ रुपये एनबीएफसी कंपनी 360 वन प्राइम फाइनेंस (आईआईएफएल वेल्थ प्राइम) के माध्यम से जुटाने की योजना पर काम कर रही है। 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया कि इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स (IIHL) जो कि हिंदुजा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है। इस डील के लिए 8000 करोड़ रुपये जुटाने पर काम कर रही है। लेकिन कंपनी कई क्रेडिट फंड्स के ऊंची ब्याज दरें मांगे जाने के कारण मुश्किलों का सामना कर रही है। 

15 प्रतिशत पर मिल रहा लोन 

एनबीएफसी कंपनी 360 वन प्राइम हिंदुजा ग्रुप को 4000 करोड़ रुपये 14 से 15 प्रतिशत पर ऑफर कर रहा है। वहीं, अन्य क्रेडिट फंड्स जैसे एरिस एसएसजी आदि भी कंपनी को फंड्स ऊंची ब्याज दरों पर ऑफर कर रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि दिवालिया प्रक्रिया से कंपनी इस समय गुजर रही है। इस वजह से कई क्रेडिट फंड्स कम ब्याज पर लोन नहीं देना चाहते हैं। 

रिलायंस कैपिटल को कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स ने 9,650 करोड़ रुपये में बेचने का फैसला पिछले साल जुलाई में किया था। वहीं, दिसंबर में सीसीआई की ओर से भी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स, आईआईएचएल बीएफएसआई (इंडिया) और आसिया एंटरप्राइजेज एलएलपी द्वारा कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी।

रिलायंस कैरिटल का शेयर 11.85 रुपये प्रति शेयर के भाव पर चल रहा है। पिछले एक महीने में शेयर ने 17.99 प्रतिशत का नकारात्मक रिटर्न दिया है। कंपनी का मार्केट कैप 297 करोड़ रुपये है। बता दें, रिलायंस कैपिटल लगातार घाटे में बनी हुई है। कंपनी को वित्त वर्ष 2022-23 में 1,759 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement