Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडानी ग्रुप की एक और कंपनी ने पेश किए कमाल के नतीजे, आज शेयर में दिख सकती है तेजी

अडानी ग्रुप की एक और कंपनी ने पेश किए कमाल के नतीजे, आज शेयर में दिख सकती है तेजी

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अडानी ने कहा, वित्तवर्ष 23 परिचालन के साथ-साथ वित्तीय प्रदर्शन में एपीएसईजेड के लिए एक शानदार वर्ष रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 31, 2023 6:54 IST
गौतम अडानी- India TV Paisa
Photo:AP गौतम अडानी

अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) ने एक बार फिर शानदार तिमाही नतीजे पेश किए हैं। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) का शुद्ध लाभ बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में बढ़कर 1,140.97 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। बीएसई को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी एकीकृत कुल आय बढ़कर 6,179.12 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 4,739.08 करोड़ रुपये थी। तिमाही के दौरान कंपनी का खर्च भी 3,497.49 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,993.62 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

एपीएसईजेड के लिए एक शानदार वर्ष रहा 

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) ने चौथी तिमाही और 31 मार्च, 2023 को समाप्त वर्ष के लिए अपने परिणामों की घोषणा की। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अडानी ने कहा, वित्तवर्ष 23 परिचालन के साथ-साथ वित्तीय प्रदर्शन में एपीएसईजेड के लिए एक शानदार वर्ष रहा है। कंपनी ने वर्ष की शुरुआत में प्रदान किए गए अपने उच्चतम राजस्व और ईबीआईटीडीए मामले में उपलब्धि हासिल की है। भौगोलिक विविधीकरण, कार्गो मिश्रण विविधीकरण और व्यवसाय की हमारी रणनीति परिवहन उपयोगिता के लिए मॉडल संक्रमण मजबूत विकास को सक्षम कर रहा है।

पिछले 5 वर्षो में एपीएसईजेड का राजस्व और ईबीआईटीडीए 16-18 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ा है, जबकि वित्तवर्ष 2023 में कंपनी की घरेलू बाजार हिस्सेदारी 800बीपीएस बढ़कर 24 प्रतिशत हो गई। एपीएसईजेड ने वित्तवर्ष 23 में लगभग 27,000 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड निवेश किया, जिसमें लगभग 18,000 करोड़ रुपये के छह प्रमुख अधिग्रहण और लगभग 9,000 करोड़ रुपये का ऑर्गेनिक कैपेक्स शामिल है। इन निवेशों को मुख्य रूप से आंतरिक संसाधनों और कंपनी के पास रखे नकद और नकद समकक्षों के माध्यम से वित्तपोषित किया गया था। परिणामस्वरूप, वित्तवर्ष 2019 में सकल ऋण और अचल संपत्ति अनुपात 80 प्रतिशत से घटकर वित्त वर्ष 2023 में लगभग 60 प्रतिशत हो गया है।

पांच बड़ी बोली में जीत मिली 

करण अडानी ने कहा कि वर्ष के दौरान पांच बोली जीत के साथ किए गए निवेश, एपीएसईजेड को 2025 में 500 एमएमटी के अपने लक्षित कार्गो वॉल्यूम को प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे और व्यापार मॉडल को गति देंगे। जहाजों के लिए इंडस्ट्री लीडिंग एवरेज टर्नअराउंड टाइम (टीएटी) 0.7 दिनों के साथ एपीएसईजेड अन्य भारतीय बंदरगाहों के लिए एक बेंचमार्क रहा है और प्रमुख बंदरगाहों के टीएटी में 2011 में 5 दिनों से लेकर 2 दिनों तक सुधार किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement