Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IPO में मोटा मुनाफा कमाने का मौका, 9 नवंबर को खुल रहा है इस कंपनी का इश्यू, तय हुई कीमत

IPO में मोटा मुनाफा कमाने का मौका, 9 नवंबर को खुल रहा है इस कंपनी का इश्यू, तय हुई कीमत

भारतीय शेयर बाजार में करीब 22 IPO दस्तक देने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं मौजूदा सप्ताह में ही चार अन्य कंपनियों के IPO आ रहे हैं। इसके अलावा 9 नवंबर को भी IPO में निवेश का मौका बन रहा है।

Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 03, 2022 15:39 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE IPO

देश के शेयर बाजार में IPO का बाजार गुलजार है। धड़ाधन नए आईपीओ लॉन्च हो रहे हैं, वहीं कई आईपीओ बाजार में आने की तैयारी में हैं। इस बीच समुद्री रसायन बनाने वाली कंपनी आर्चियन केमिकल इंडस्ट्रीज ने अपना आईपीओ लेकर आने की घोषणा की है। कंपनी के मुताबिक वह 1,462 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आ रही है। इसके लिए मूल्य दायरा 386-407 रुपये प्रति शेयर तय किया है। 

9 को खुलकर 11 नवंबर को बंद होगा IPO

कंपनी ने बताया कि आरंभिक शेयर बिक्री नौ नवंबर को खुलकर 11 नवंबर को बंद होगी। एंकर निवेशक सात नवंबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे। आईपीओ में 805 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं इंडिया रिसर्जेंस फंड समेत कंपनी के प्रवर्तक और निवेशक 1.61 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। आईपीओ के जरिये 1,462.3 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। 

क्या करती है कंपनी 

आर्चियन ब्रोमाइन, इंडस्ट्रियल सॉल्ट और सल्फेट का उत्पादन करती है और दुनियाभर के ग्राहकों को इनका निर्यात भी करती है। यह अपने उत्पादों का उत्पादन और विनिर्माण गुजरात में करती है। कंपनी ने बताया कि 75 प्रतिशत निर्गम पात्र संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है, 15 प्रतिशत गैर-संस्थागत निवेशकों और शेष 10 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है। 

फ्यूजन माइक्रो का IPO 12% सब्सक्राइब्ड

इक्विटी कंपनी वारबर्ग पिन्कस समर्थित फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को बुधवार को निर्गम के पहले दिन 12 प्रतिशत अभिदान मिला है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, आईपीओ के तहत 2,13,75,525 शेयरों की पेशकश पर 26,04,560 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 23 प्रतिशत अभिदान मिला जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशक (आरआईआई) खंड में 14 प्रतिशत अभिदान मिला है। 

DCX का IPO आखिरी दिन 69.79 गुना सब्सक्राइब्ड

केबल और वायर हार्नेस असेंबलीज कंपनी DCX सिस्टम्स के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को बुधवार को निर्गम के अंतिम दिन 69.79 गुना अभिदान मिला। एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, कंपनी के आईपीओ को 1.45 करोड़ शेयरों की पेशकश पर 101.27 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। पात्र संस्थागत खरीदार (QIB) खंड में सबसे अधिक 84.32 गुना अभिदान मिला जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशक (आरआईआई) खंड में 61.77 गुना अभिदान मिला। वहीं गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में सबसे कम 43.97 गुना अभिदान मिला। आईपीओ के तहत 400 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए गए हैं। इसके अलावा कंपनी 100 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (OFS) भी लेकर आई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement