Thursday, February 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अयोध्या एयरपोर्ट कब तक हो जाएगा तैयार, मंत्री ने बताया समय, जानें बुलेट ट्रेन का पहला फेज कब होगा शुरू

अयोध्या एयरपोर्ट कब तक हो जाएगा तैयार, मंत्री ने बताया समय, जानें बुलेट ट्रेन का पहला फेज कब होगा शुरू

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लाइट की शुरुआत भी जल्द शुरू होने की संभावना है। काम जोरों-शोरों से चल रहा है। इसे खासतौर पर डिजाइन किया गया है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 08, 2023 17:37 IST
एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे।- India TV Paisa
Photo:PTI एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे।

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर ने वहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मानो पंख लगा दिए हों। हर तरफ तेजी से काम चल रहा है। ताजा अपडेट वहां बन रहे एयरपोर्ट को लेकर है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि अयोध्या एयरपोर्ट यानी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले फेज का निर्माण का काम दिसंबर 2023 के आखिर तक जरूर पूरा हो जाएगा। भाषा की खबर के मुताबिक, सिंधिया ने यहां की बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना का पहला खंड तीन साल में शुरू होने की उम्मीद है।

हर रोज प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे सिंधिया

खबर के मुताबिक, विमानन मंत्री ने कहा कि हम अपने पूंजीगत व्यय कार्यक्रम पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं। जहां तक एयरपोर्ट्स का सवाल है, हमारी 95,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय की योजना है। इसमें सरकार का हिस्सा लगभग 25 प्रतिशत और निजी क्षेत्र का 75 प्रतिशत होगा। उन्होंने ‘भारत में बुनियादी ढांचे का समग्र विकास’ विषय पर एक सम्मेलन के मौके पर अयोध्या एयरपोर्ट के बारे में पूछने पर कहा कि वह हर रोज प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं। एक चार्ट बनाया गया है, जिसमें परियोजना में हो डेवलपमेंट को अंकित किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि इस महीने के आखिर तक यह बनकर तैयार हो जाएगा और जब यह पूरा हो जाएगा तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। सिंधिया ने आगे कहा कि नवी मुंबई में दूसरा एयरपोर्ट और उत्तर प्रदेश में जेवर एयरपोर्ट अगले साल के आखिर तक चालू हो जाएगा। रेलवे क्षेत्र के बारे में उन्होंने कहा कि ,साल 2014 के बाद नई हाई स्पीड वाली वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत के साथ एक बदलाव आया। यह गाड़ी सिर्फ 52 सेकंड में 100 किलोमीटर की गति छू सकती है।

सिंधिया ने कहा कि देश रेल सेवाओं और यात्रियों की सुरक्षा में सुधार जारी रखेगा। तीन साल के भीतर हम (सरकार) भारत में बुलेट ट्रेन लाने जा रहे हैं। भारत रेल सेवा में पहला स्थान हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि 2027 की शुरुआत में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का पहला सेक्शन शुरू हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement