Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bank Holiday: लोकसभा चुनाव 2024 के कारण इन शहरों में 19 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

Bank Holiday: लोकसभा चुनाव 2024 के कारण इन शहरों में 19 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

Bank Holiday for Lok Sabha 2024: 19 अप्रैल को देश के कई राज्यों में पहले चरण का आम चुनाव होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसकी पूरी लिस्ट हम आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 16, 2024 12:24 IST
Bank Holiday- India TV Paisa
Photo:FILE Bank Holiday

देश में लोकसभा चुनावों की शुरुआत 19 अप्रैल को होने जा रही है। इस दिन पहले चरण की वोटिंग होगी। जिन शहरों में चुनाव होगा। वहां सरकारी और निजी दोनों ही दफ्तरों में अवकाश रहेगा। ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि किन शहरों में 19 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। 

19 अप्रैल को किन-किन शहरों में बैंक रहेंगे बंद?

जानकारी के मुताबिक,19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 का पहला चरण, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव, तमिलनाडु के कन्नियाकुमारी जिले में विलवनकोड में उपचुनाव है। साथ ही उत्तराखंड, असम और नागालैंड में भी आम चुनाव हैं। इसके कारण देहरादून, चेन्नई, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलोंग में अवकाश रहेगा। 

इन राज्यों में भी पहले चरण का मतदान 

ऊपर दिए गए राज्यों के अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम,  सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भी पहले चरण में आम चुनाव हैं। हालांकि, आरबीआई द्वारा इन राज्यों में बैंकों की छुट्टी पर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

बता दें, आरबीआई के द्वारा साल की शुरुआत में बैंकों की छुट्टियों का एक कैलेंडर निकाला जाता है और इसी के हिसाब पूरे साल बैंक बंद रहते हैं। जब भी इसमें कोई बदलाव किया जाता है तो केंद्रीय बैंक द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता है। 

सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव 

लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को होगा। 26 अप्रैल को दूसरा, 7 मई को तीसरा, 13 मई को चौथा, 20 मई को पांचवां, 25 मई को छठा और 1 जून को सातवां चरण हैं और इसी के हिसाब से बैंक बंद रहेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement