Thursday, June 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bank Holidays February 2023: फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, ये रही हॉलिडे की पूरी लिस्ट

Bank Holidays February 2023: फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, ये रही हॉलिडे की पूरी लिस्ट

Bank Holidays February: फरवरी महीना कई मायनों में खास रहने वाला है। महीने के पहले ही दिन देश का बजट पेश होगा। ऐसे में बैंक से जुड़े काम भी बढ़ने की उम्मीद है। अगर आपने भी इस महीने में कोई बैंक के काम की प्लानिंग की है तो यहां उसकी पूरी लिस्ट देख लेनी चाहिए।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 30, 2023 21:22 IST
Bank Holidays February 2023- India TV Paisa
Photo:FILE Bank Holidays February 2023

Bank Holidays February 2023: एक फरवरी 2023 को देश का आम बजट पेश होने जा रहा है। अगर आपका कोई बैंक से जुड़ा काम है,जिसे आप ने फरवरी में निपटाने की प्लानिंग की है तो आपको बैंक हॉलिडे को ध्यान में रखते हुए उसे अपडेट कर लेना चाहिए। कई बार ऐसा देखा जाता है कि व्यक्ति बैंक से जुड़े काम करने के लिए ऑफिस से छुट्टी ले लेता है और बाद में उसे पता चलता है कि उस दिन बैंक की भी छुट्टी है। ऐसे में उसका ऑफ बर्बाद हो जाता है और बाद में उसको परेशानी भी होती है। बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने हॉलिडे कैलेंडर में घोषणा की है कि भारत में बैंक इस साल फरवरी में 10 दिनों तक बंद रहेंगे। छुट्टियों में विभिन्न त्योहार, दूसरा और चौथा शनिवार और सभी रविवार भी शामिल है।

ये रही छुट्टियों की लिस्ट

  1. 15 फरवरी (बुधवार): मणिपाल राज्य में लुई-नगाई-नी, महाशिवरात्रि (महा वाद-14), राज्य दिवस और लोसर के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।
  2. 18 फरवरी, (तीसरा शनिवार): त्रिपुरा, मिजोरम, चंडीगढ़, तमिलनाडु, सिक्किम, असम, मणिपुर, राजस्थान, बंगाल, दिल्ली, गोवा, बिहार और मेघालय को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  3. 20 फरवरी (सोमवार): मिजोरम राज्य दिवस के अवसर पर मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे।
  4. 21 फरवरी (मंगलवार): लोसार के मौके पर सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holidays February

Image Source : FILE
अधिकांश त्यौहार क्षेत्रीय है.

चूंकि इनमें से अधिकांश त्यौहार क्षेत्रीय है, केवल राज्य में स्थित बैंक क्षेत्र में उत्सव गतिविधियों के बीच बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, ये सभी छुट्टियां नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हैं। सभी सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंकों, विदेशी बैंकों, सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय बैंकों की शाखाएं आरबीआई द्वारा अधिसूचित बैंक अवकाशों पर बंद रहेंगी। छुट्टियां तीन कैटेगरी के तहत लागू होंगी, जिनमें 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हॉलिडे', 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हॉलीडे' और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे' और 'बैंक' क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स' शामिल हैं।

हॉलिडे के दिन भी ये सेवाएं रहेंगी चालू

ऑनलाइन और नेट बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी। इसलिए, यदि आप बैंक से संबंधित किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए अपनी बैंक शाखा में जाने की योजना बना रहे हैं। तो एक बार चेक कर लें कि क्या आपका काम ऑनलाइन हो सकता है या नहीं। अगर हो सकता है तो आप किसी दिन भी उसे कंप्लीट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: जॉब मार्केट में हाहाकार, सिर्फ मुनाफे के लिए इस मशहूर कंपनी ने कर दी 6000 लोगों की छंटनी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement