1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Bank Strike: बैंकों में 2 दिन की छुट्टी की मांग पर हड़ताल, आपको इन 3 दिनों में होगी परेशानी

Bank Strike: बैंकों में 2 दिन की छुट्टी की मांग पर हड़ताल, आपको इन 3 दिनों में होगी परेशानी

देश की 9 बैंक यूनियनों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने इस हड़ताल की धमकी दी है। यूनियन में देशभर के करीब 7 लाख बैंक कर्मचारी शामिल हैंं। जो हड़ताल में शामिल होंगे।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: June 10, 2022 17:50 IST
Bank Strike- India TV Paisa
Photo:PTI

Bank Strike

Highlights

  • सरकारी बैंकों के कर्मचारी 27 जून को हड़ताल पर जा सकते हैं
  • बैंक कर्मचारी हफ्ते में 5 दिन काम की मांग कर रहे हैं
  • यूनियन के तहत देशभर के करीब 7 लाख बैंक कर्मचारी हैंं

Bank Strike: जून महीने के आखिर में बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। बैंक कर्मचारी हफ्ते में 5 दिन काम की मांग कर रहे हैं। फिलहाल बैंकों में महीने के दूसरे और चौथे सप्ताह के शनिवार रविवार को ही छुट्टी मिलती है। अपनी इसी मांग को लेकर सरकारी बैंकों के कर्मचारी 27 जून को हड़ताल पर जा सकते हैं। 

देश की 9 बैंक यूनियनों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने इस हड़ताल की धमकी दी है। UFBU के अनुसार उन्होंने सरकार से उनकी मांगों को मानने के लिए ज्ञापन दिया है। लेकिन यदि सरकार नहीं मानी तो देश भर में बैंक ग्राहकों को 1 दिन की हड़ताल का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

एक दिन की हड़ताल का असर 3 दिन तक

भले ही बैंक कर्मचारी 27 जून का हड़ताल पर जा रहे हैं, लेकिन ग्राहकों के लिए इसका  असर पूरे 3 दिनों तक रहेगा। दरअसल 27 जून को सोमवार है, इससे पहले 26 जून का रविवार और 25 जून को चौथा शनिवार है। ऐसे में लगातार 3 दिन बैंक बंद रहेंगे।

हड़ताल का क्या है मुद्दा?

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन लंबे समय से बैंकों में हफ्ते में दो दिन अवकाश की मांग कर रही है। उनका कहना है कि बैंकों में सप्‍ताह में सिर्फ पांच दिन काम हो। प्राइवेट सेक्‍टर की अधिकांश बड़ी कंपनियों में यह नियम लागू है। यही वर्क कल्चर बैंकों में लागू करना चाहते हैं। 

7 लाख कर्मचारी जाएंगे हड़ताल पर 

AIBOC की महासचिव सौम्या दत्ता के अनुसार यूनियन के तहत देशभर के करीब 7 लाख बैंक कर्मचारी हैंं। जो हड़ताल में शामिल होंगे। यदि सरकार ने 5 दिन काम और पेंशन संबंधी उनकी मांगें नहीं मानीं तो सरकारी बैंकों के कर्मचारी 27 जून को हड़ताल पर रहेंगे।

Latest Business News