Thursday, June 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, 1 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, 1 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा फायदा

DA Hike News: सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है। इसके लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बन गई है। इसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 05, 2023 17:51 IST
DA hike for central government employees- India TV Paisa
Photo:FILE 1 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा फायदा

DA Hike of Central Government Employees: बजट को पेश हुए अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ तब तक आम नागरिकों के लिए केंद्र सरकार से एक और खुशखबरी आ गई। इसका फायदा सीधे 1 करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेशनभोगियों को मिलेगा। इसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। वित्त मंत्रालय को इसके बारे में जानकारी देने के लिए प्रस्ताव पर चर्चा भी शुरू हो गई है। सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है। इसके लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बन गई है। बता दें,  कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का अंग है। 

benifited by more than 1 crore people

Image Source : FILE
4 फीसदी की होगी बढ़ोतरी

4 फीसदी की होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा के 38 प्रतिशत से चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है। इस उद्देश्य के लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बनी है। ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि दिसंबर 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जनवरी 2023 को जारी की गई थी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 प्रतिशत बैठती है, लेकिन सरकार डीए में दशमलव को नहीं लेती। ऐसे में डीए में चार प्रतिशत अंक की वृद्धि हो सकती है। इसे 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में वृद्धि का एक प्रस्ताव बनाएगा। इसमें इसके राजस्व प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जनवरी, 2023 से लागू होगी।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने किया था हाल ही में ऐलान

बता दें कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हाल ही में हिंदू धार्मिक एवं धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग (एचआर एंड सीई) के अंतर्गत मंदिरों के स्थायी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश दिया था। सरकार के तरफ से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मंदिर कर्मचारियों का भत्ता अब 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया था, जो एक जनवरी 2023 से प्रभावी भी हो गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement