Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bitcoin में जबरदस्त तेजी, 40000 डॉलर के स्तर को पार कर डेढ़ साल के उच्चतम पर पहुंचा

Bitcoin में जबरदस्त तेजी, 40000 डॉलर के स्तर को पार कर डेढ़ साल के उच्चतम पर पहुंचा

Bitcoin Coin Price: बिटकॉइन की कीमत में बंपर तेजी देखने को मिल रही है। 2023 में ये अब तक 140 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दे चुका है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: December 04, 2023 11:57 IST
Bitcoin- India TV Paisa
Photo:FREEPIK बिटकॉइन 40,000 डॉलर के पार

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। इस कारण से बिटकॉइन की कीमत 40,000 डॉलर के स्तर को पार कर गई है, जोकि मई 2022 के बाद बिटकॉइन का अब तक का सबसे उच्चतम स्तर है। बिटकॉइन की कीमत में तेजी की वजह ब्याज दरों में कमी आने की उम्मीद और ईटीएफ द्वारा की जा रही खरीदारी को माना जा रहा है। 

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया कि बाजार ब्लैकरॉक की ओर से लाए जाने वाले बिटकॉइन के पहले ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के अप्रूवल का इंतजार कर रहा है। उम्मीद है कि जनवरी तक अमेरिकी सिक्योरिटी और एक्सचेंज कमीशन यानी एसईसी द्वारा इसे मंजूरी दे दी जाएगी।  

142 प्रतिशत बढ़ा बिटकॉइन 

सोमवार के शुरुआती कारोबार में बिटकॉइन एक प्रतिशत की तेजी के साथ 40,005 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं, 2023 की शुरुआत से अब तक बिटकॉइन में अब तक 142 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। पिछले में इस क्रिप्टोकरेंसी में 53 प्रतिशत और एक महीने में 17 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। 

अपने ऑलटाइम हाई से नीचे बिटकॉइन 

2023 में जारी बंपर तेजी के बाद भी बिटकॉइन की कीमत अपने उच्चस्तर से काफी नीचे बनी हुई है। महामारी के समय में  बिटकॉइन की कीमत नवंबर 2021 अपने सबसे उच्चतम स्तर करीब 69,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थी। इसके बाद 2022 में एफटीएक्स में धोखाधड़ी के लिए सैम बैंकमैन-फ्राइड पर कार्रवाई और बिनेंस के संस्थापक चांगपेंग झाओ पर जुर्माने के कारण बिटकॉइन क्रैश देखने को मिला था।  बिटकॉइन के अलावा अन्य क्रिप्टो करेंसी जैसे एथर और बीएनबी में भी तेजी देखी जा रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement