Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिटेल, ई-कॉमर्स, हॉस्पिटैलिटी और लॉजिस्टिक्स में जॉब की भरमार, त्योहारी सीजन में बंपर भर्तियां कर रहीं कंपनियां

रिटेल, ई-कॉमर्स, हॉस्पिटैलिटी और लॉजिस्टिक्स में जॉब की भरमार, त्योहारी सीजन में बंपर भर्तियां कर रहीं कंपनियां

जॉब पोर्टल इनडीड की रिपोर्ट के अनुसार, 27 प्रतिशत कंपनी मालिक इस त्योहारी सीजन के दौरान कर्मचारियों को बढ़ी हुई कमाई की पेशकश कर रहे हैं। नौकरी चाहने वालों के लिए कंपनियों ने ज्यादा सैलरी और काम के आधार पर बोनस देने के लिए कमर कस ली है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 27, 2023 17:50 IST
File- India TV Paisa
Photo:AP जॉब की भरमार

त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ रिटेल, ई-कॉमर्स, हॉस्पिटैलिटी और लॉजिस्टिक्स जैसे अहम सेक्टर में बंपर भर्तियां शुरू हो गई है। कई बड़ी कंपनियां टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बड़ी संख्या में रीज्यूम को छांटने, सबसे योग्य उम्मीदवारों की तुरंत पहचान करने और एक आसान और तेज भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने का काम कर रही है। अवसर एच आर सर्विसेज के फाउंडर, नवनीत सिंह ने बताया कि तेजी से भर्ती करने के लिए कुछ कंपनियां हायरिंग प्रोसेस में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) का सहारा ले रही है। आने वाले दिनों में नई नौकरी की मांग में और तेजी आने की उम्मीद है। इसमें वर्कफोर्स की सबसे ज्यादा मांग रहने वाली है। वैसे भी पिछले साल का रिकॉर्ड अभी ही टूट गया है।   लाइफस्टाइल और ग्रोसरी रिटेल्स और क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स ने 2023 में करीब 64,000 लोगों को अभी तक नौकरी दी है। यह वित्त वर्ष 2022 के मुकाबले करीब 73 फीसदी अधिक है। 

ज्यादा सैलरी और बोनस देने भी तैयरी 

जॉब पोर्टल इनडीड की रिपोर्ट के अनुसार, 27 प्रतिशत कंपनी मालिक इस त्योहारी सीजन के दौरान कर्मचारियों को बढ़ी हुई कमाई की पेशकश कर रहे हैं। नौकरी चाहने वालों के लिए कंपनियों ने ज्यादा सैलरी और काम के आधार पर बोनस देने के लिए कमर कस ली है जो ज्यादातर उम्मीदवारों को पसंद आते हैं। सर्वे के अनुसार 16 प्रतिशत नौकरी चाहने वालों को पुरस्कार और उपहार पसंद आते हैं, लेकिन केवल 9 प्रतिशत कंपनी मालिक ही इन्हें पेश कर रहे हैं। इसी तरह नौकरी चाहने वालों में से 14 प्रतिशत के लिए प्रदर्शन-आधारित सराहना प्राथमिकता है, लेकिन केवल 8 प्रतिशत कंपनियां ही ऐसा महसूस करती हैं।

डाइवर्स स्किल सेट्स की डिमांड

फेस्टिव सीजन में कंपनियों को डाइवर्स स्किल्स की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, ई-कॉमर्स कंपनियों को न केवल ऑर्डर पूर्ति के लिए बल्कि ग्राहक सेवा और डिजिटल मार्केटिंग के लिए भी अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। इसके लिए एक वर्सटाइल और अडाप्टेबल वर्कफोर्स की मांग देखी जा रही है। इस फेस्टिव सीजन के दौरान गिग वर्कफोर्स की भी जबरदस्त मांग देखने को मिल रही है। ऐसे में वर्कर्स आसानी से ऐसे मौके पा सकते हैं जो उनके स्किल्स और शेड्यूल के अनुकूल हों, और जो एम्प्लॉयर और एम्प्लॉई दोनों के लिए फायदेमंद हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement